Javascript is not currently enabled in your browser.
You must enable Javascript to run this web page correctly.

मुख पृष्ठ » बॉटम लिंक्स » शिकायतें
शिकायतें

शिकायतें

नैतिकता का ऊँचा स्तर एवं निगम समाकलन को बनाए रखना हमारा ध्येय होगा. अगर आपके संज्ञान में भ्रष्टाचार का कोई प्रकरण आता है, तो आप प्रमुख सतर्कता अधिकारी / प्रमुख सतर्कता आयुक्त कओ निम्न पते पर शिकायत दर्ज करायें:

 

I) शिकायत निवारण अधिकारी: संगठन के सभी स्तरों पर शिकायत निवारण अधिकारी नामित किया गया है:
शाखा स्तर पर: सीनियर शाखा प्रबंधक - सूची के लिए यहाँ क्लिक करें
संभागीय स्तर पर: प्रबंधक सीआरएम, - सूची के लिए यहाँ क्लिक करें
क्षेत्रीय प्रबंधक सीआरएम: जोनल स्तर पर - सूची के लिए यहाँ क्लिक करें
केंद्रीय स्तर पर: कार्यकारी निदेशक / सीआरएम चीफ (सीआरएम) - सूची के लिए यहाँ क्लिक करें
पी एंड जी एस की नीतियों के लिए:
आंचलिक स्तर पर:

 

क्षेत्रीय प्रबंधक (पेंशन और समूह योजनाएं) पी एंड जी एस के मामले में.
पॉलिसीधारक व्यक्तिगत तौर पर उनकी शिकायतों के निवारण के लिए इन नामित अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं
संबंधित शिकायत निवारण अधिकारी अपने कार्यालयों में ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए 2,30 बजे 4,30 बजे के बीच सोमवार को पूर्व नियुक्ति के बिना छुट्टियों को छोड़कर उपलब्ध हैं.
ग्राहक पूर्व नियुक्ति के साथ दूसरे दिन भी शिकायत निवारण अधिकारी से मिल सकते हैं.

शिकायत निवारण अधिकारी के नाम संबंधित कार्यालयों में प्रदर्शित कर रहे हैं और स्थानीय समाचार पत्रों में समय - समय पर प्रकाशित कर रहे हैं.

II) दावा समीक्षा समिति:संगठन हर साल बड़ी संख्या में मौत के दावों का निपटारा करती है.केवल सामग्री जानकारी की धोखाधड़ी दमन के मामले में देयता पाटा है.यह सुनिश्चित करना है का दावा कि ईमानदार पॉलिसीधारक की लागत की धोखाधड़ी व्यक्तियों को भुगतान नहीं कि जाती है.खण्डित मौत दावों की संख्या, तथापि, बहुत कम है.यहां तक कि इन मामलों में, एक अवसर के दावेदार आंचलिक कार्यालय की समीक्षा समितियों द्वारा विचार के लिए एक प्रतिनिधित्व और केन्द्रीय कार्यालय बनाने के लिए दिया जाता है.ऐसी समीक्षा का एक परिणाम के के रूप में, प्रत्येक मामले के गुण के आधार पर उचित निर्णय ले रहे हैं.दावा सेंट्रल और आंचलिक कार्यालयों की समीक्षा समितियां अपने सदस्यों के बीच है, एक सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय / जिला न्यायालय के न्यायाधीश. यह पारदर्शिता में विश्वास और हमारे कार्यों प्रदान करने के लिए मदद की है और दावेदारों, पॉलिसीधारक और जनता के बीच अधिक से अधिक संतुष्टि के परिणामस्वरूप.

III): पॉलिसीधारक परिषदों और क्षेत्रीय सलाहकार बोर्ड:सभी 109 मंडल केन्द्रों में पॉलिसीधारक परिषदों की स्थापना की गई है.क्षेत्र के तीन पॉलिसीधारक पॉलिसीधारकों के हितों का प्रतिनिधित्व करते हैं और उपभोक्ता चिंताओं पर मंडल प्रबंधन के साथ बातचीत करते हैं. इसी तरह, सभी सात क्षेत्रीय केंद्रों में, क्षेत्रीय सलाहकार बोर्ड कार्य कर रहे हैं.

v) नागरिक घोषणापत्र: एलआईसी को अपनाया है जिसके माध्यम से वह ग्राहकों और सामान्य प्रक्रियाओं के लिए मानकों, नीति सर्विसिंग के लिए मानकों, ग्राहकों के लिए जानकारी के लिए आसान पहुँच और ग्राहकों को निर्धारित किया गया है के साथ निपटने में निष्पक्षता के लिए मानकों के लिए मानकों को अपनी प्रतिबद्धताओं को दोहराती एक नागरिक घोषणापत्रनीचे.

हमारे मुख्य सतर्कता अधिकारी को नैतिकता के किसी भी उल्लंघन की रिपोर्ट

Life Insurance Corporation of India – Corporate Office : Yogakshema Building, Jeevan Bima Marg, P.O. Box No – 19953, Mumbai – 400 021 IRDAI Reg No- 512
Top