Javascript is not currently enabled in your browser.
You must enable Javascript to run this web page correctly.

मुख पृष्ठ » हमारी टीम में शामिल हों » जॉब की जानकारी
जॉब की जानकारी

जॉब प्रोफाइल

एक एलआईसी अभिकर्ता क्या करता है?





     

अधिकतर लोग अपना संपर्क सबसे पहले बीमा विक्रय अभिकर्ता द्वारा बीमा कंपनी से बनाते हैं. ये कर्मचारी व्यक्तियों, परिवारों और व्यवसायों को ऐसी बीमा पॉलिसियां चुनने में मदद करते हैं, जो उनके जीवन, स्वास्थ्य, और संपत्ति की बेहतर सुरक्षा उपलब्ध कराते हैं. बीमा विक्रय अभिकर्ता, जो किसी एक बीमा कंपनी के लिये विशेषतौर पर कार्य करते हैं, उन्हें सीमित अभिकर्ता समझा जाता है. स्वतंत्र बीमा अभिकर्ता या दलाल अनेक कंपनियों का प्रतिनिधित्व करते हैं और कंपनी के साथ अपने ग्राहकों को उन बीमा पॉलिसियों के बारे में बताते हैं, जो उनके लिये बेहतर दर और बीमा सुरक्षा मुहैया कराती हैं. अन्य स्थितियों में, अभिकर्ता रिपोर्टस बनाते हैं, रेकॉर्डस का रखरखाव करते हैं, नये ग्राहकों की तलाश करते हैं और हानि की स्थिति में, पॉलिसीधारकों के बीमा दावों को निपटाने में उनकी मदद करते हैं. इसी प्रकार, कुछ अपने ग्राहकों को वित्तीय विश्लेषण या सलाह उपलब्ध कराते हैं, जिनके आधार पर ग्राहक अपना जोखिम कम कर सकें.

 

बीमा उद्योग में बीमा विक्रय अभिकर्ता सामान्य रुप से “उत्पादक” समझे जाते हैं, जो एक या अधिक प्रकार के बीमे जैसे संपत्ति और आपदा, जीवन, स्वास्थ्य, अक्षमता और लघु-अवधि सुरक्षा का विक्रय करते हैं. संपत्ति और आपदा बीमा अभिकर्ता उन पॉलिसियों की बिक्री करते हैं, जो व्यक्तियों और व्यवसायों की ऑटोमोबाइल दुर्घटनाएं, आग, चोरी, आंधी, और संपत्ति को नष्ट कर सकने वाली अन्य घटनाओं से सुरक्षा करती हैं. व्यवसायों हेतु, संपत्ति और आपदा बीमा क्षतिग्रस्त कर्मचारियों और’ मुआवजा, उत्पाद उत्तरदायित्‍व दावों या चिकित्‍सकीय अस्‍वस्‍थता संबंधी दावों की भी बीमा सुरक्षा दे सकता है.

जीवन बीमा अभिकर्ता उन पॉलिसियों के विक्रय में विशेषज्ञता हासिल करते हैं, जो पॉलिसीधारक की मृत्यु के पश्चात हिताधिकारियों को भुगतान करती हैं. पॉलिसीधारक’की परिस्थितियों के आधार पर सेवानिवृत्ति आय, बच्चों की शिक्षा हेतु पूंजी, या अन्य लाभ उपलब्ध कराने के लिये नकद-मूल्य की संरचना बनाई जा सकती है. जीवन बीमा अभिकर्ता वार्षिक भत्तों की भी बिक्री करते हैं, जो सेवानिवृत्ति आय देने का वादा करते हैं. स्वास्थ्य बीमा अभिकर्ता स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों की बिक्री करते हैं, जो स्वास्थ्य देखभाल की कीमत और अस्वस्थता या चोट से होने वाले आय के घाटे से रक्षा करती हैं. वे दांत संबंधी बीमा और लघु और दीर्घावधि अक्षमता संबंधी बीमा पॉलिसियों की भी बिक्री कर सकते हैं.

बीमा उद्योग में इंटरनेट के विकास से धीरे-धीरे एजेंट और ग्राहक के बीच संबंध में परिवर्तन आ रहा है. पहले, एजेंट्स नये ग्राहकों को उत्पादों के विपणन और विक्रय के लिये अपना अधिकतर समय दिया करते थे, यह अभ्यास अब बदल रहा है. इसी क्रम में, ग्राहक बीमा भाव कंपनी ’की वेब साइट से प्राप्त कर रहे हैं और फिर पॉलिसियों के क्रय हेतु सीधे कंपनी से संपर्क कर रहे हैं. यह अंतःक्रिया ग्राहक को बेहतर मूल्य पर पॉलिसी चुनने में सक्रिय भूमिका अदा करने देती है, साथ ही इसने अभिकर्ताओं द्वारा नये ग्राहकों की तलाश में समय लगाने को भी कम किया है. चूंकि बीमा विक्रय अभिकर्ता संप्रेषण से भी कई नये ग्राहक प्राप्त करते हैं, इसलिए यह ज़रुरी है कि वे अपने ग्राहकों से नियमित संपर्क बनाये रखें, ताकि वे ग्राहकों की’ वित्तीय ज़रूरतों की पूर्ति को सुनिश्चित कर सकें. एक संतुष्ट ग्राहक-समूह, जो अभिकर्ता की सेवाओं को’s अन्य संभावित ग्राहकों के लिये अनुशंसित करे, इस क्षेत्र में सफलता का मूल- मंत्र है.

प्रशिक्षण

हमारे अभिकर्ता वर्गीय और विशिष्ट दोनों प्रकार के व्यावसायिक कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, जो उन्हें कंपनी और बाज़ार में उत्पादों के बारे में बेहतर जानकार और ज्ञानवान होने में मदद करते हैं. इसके अलावा विशेष कुशलताओं जैसे संप्रेषण, लंबी-अवधि संबंधों और बिक्री निपुणताओं का प्रबंधन और विक्रय कुशलता पर भी फ़ोकस किया जाता है, जो बीमा जैसे सेवा-चलित उद्योग में बहुत उपयुक्त हैं.

नवीनतम प्रशिक्षण सुविधाएँ योग्य व्यक्तियों द्वारा दी जाती हैं, जिससे निश्चित तौर पर सीखने का एक विशिष्ट माहौल बनता है. यह ऐसे अभिकर्ताओं के लिये है, जो अपने दैनिक कार्य/व्यावसायिक गतिविधियों में व्यस्त होते हैं.

17-18 दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनिवार्य IRDA प्रशिक्षण आवश्यकताए और एलआईसी उत्पाद-प्रशिक्षण मापदंड की पूर्ति की जाती है. परिशोधन सत्र सुनिश्चित करता है कि आवेदक विषय सामग्रियों को पूर्णतया समझता है और लाइसेंसिंग परिक्षा हेतु अच्छी तरह से तैयार है. सैद्धांतिक प्रशिक्षण संभावित ग्राहकों से साथ व्यावहारिक अपाइंटमेंट सेटिंग्स के साथ सम्मिलित किया जाता है, जो अभिकर्ताओं को पहले दिन से ही यह एहसास दिलाता है कि उनका व्यवसाय कैसे कार्य करेगा. इनके ज़रिये, विकास अधिकारी और प्रबंधन, सलाहकार को व्यवसाय के फलने-फूलने की स्वतंत्रता प्राप्‍त करने में सतत सहायता उपलब्ध कराते हैं.

करिअर

अभिकर्ता द्वारा व्‍यवस्‍था में सम्मिलित होने के पहले ही दिन से करिअर के विकास को प्रमुखता दी जाती है. हालांकि, अपने विकास अधिकारी के साथ वैयक्तिक भेंट द्वारा, अभिकर्ता व्यवसाय विकास और करिअर बढ़ाने संबंधी अनेक मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं. संस्थान से बीमा उद्योग में करिअर को शिखर पर पहुंचाने संबंधी अपेक्षाओं की भी चर्चा की जाती है.

प्रबंधन में सम्मिलित होने का दूसरा करिअर शिखर विकल्प एलआईसी में उपलब्ध कराया जाता है. यह कार्यक्रम अभिकर्ताओं को संस्थान में अभिकर्ताओं की एक टीम बनाने और निजी विकास के संभावित प्रबंधन हेतु विकास अधिकारी के रुप में पूर्णकालिक करिअर बनाने में मदद करता है.

पुरस्कार और पहचान

एलआईसी अभिकर्ताओं को उनके प्रदर्शन के लिये बराबर पहचान और पुरस्‍कार मिलते रहते हैं. अभिकर्ताओं के बीच वर्षभर में आयोजित कई प्रतियोगिताएं स्‍वस्‍थ प्रतिस्‍पर्धी माहौल का विकास करती हैं और उनके प्रयासों को पहचान देती हैं. अपने व्‍यापार के स्‍तर के अनुरूप अभिकर्ता एक ही वर्ष में कई क्‍लबों जैसे कॉर्पोरेट क्लब, चेयरमेंस क्लब आदि का सदस्‍य बन सकता या सकती है. इनमें से प्रत्‍येक क्लब का अपना विशिष्‍ट प्रदर्शन मापदंड होता है और इन क्‍लबों के सदस्‍यों को आकर्षक अंतर्राष्‍ट्रीय और घरेलू स्‍थानों पर प्रति वर्ष होने वाले समिनारों में उपस्‍िथत होने की पात्रता रहती है. सलाहकार भी प्रसिद्ध MDRT (मिलियन डॉलर राउंड टेबल) में अर्हता प्राप्त कर सकते हैं, जो एक विशिष्ट अंतर्राष्ट्रीय बीमा सलाहकार क्लब है.

बीमा विक्रय अभिकर्ता - महत्वपूर्ण बिंदु

औसत से कम विकास के बावजूद, विक्रय योग्यता या अन्य व्यवयायों में सफलता साबित कर चुके व्यक्तियों और कॉलेज स्नातकों के लिये कार्य अवसर अच्छे होने चाहिये.

सफल अभिकर्ताओं की प्रायः कमाई अच्‍छी होती है, लेकिन कई व्यक्ति, जो अभिकर्ता कार्यों को अपनाते हैं, वे कमीशन से पर्याप्त आय लक्ष्‍य कमाने में असफल हो जाते हैं और आमतौर किसी अन्य करिअर को अपना लेते हैं.

बीमा पॉलिसियों का प्रस्ताव देने के अतिरिक्त, अभिकर्ता अधिक वित्तीय उत्पादों की बिक्री करना आरंभ कर रहे हैं, जैसे म्यूचुअल फंड्स, सेवानिवृत्ति फंड्स, एनएससी आदि.

 

 

Top