Javascript is not currently enabled in your browser.
You must enable Javascript to run this web page correctly.

मुख पृष्ठ » बॉटम लिंक्स » गोल्‍डन जुबली फ़ाउंडेशन » छात्रवृत्ति के लिये ऑनलाइन आवेदन करें
छात्रवृत्ति के लिये ऑनलाइन आवेदन करें

छात्रवृत्ति

उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों के लिए 'एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति' की योजना है.

1. उद्देश्य 

योजना का उद्देश्य समाज के आर्थिक रुप से कमज़ोर तबके से संबद्ध गुणवान विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है, ताकि उन्हें उच्च शिक्षा के बेहतर अवसर उपलब्ध कराये जा सकें, जो उच्च शिक्षा प्राप्ति की उनकी दर बढ़ा सके और उनकी रोज़गारोन्‍मुखता का विकास कर सके.

2. क्षेत्र

भारत के शासकीय या निजी महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिये छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. इसमें औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं/ औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्रों में तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी सम्मिलित किये जाएंगे, जो स्नातक स्तर की कक्षाओं के लिये राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण समिति (एनसीटीवी) से अधिकृत हैं.

3. अर्हता

जिन विद्यार्थियों ने कक्षा XII की या उसके तुल्य परीक्षा शैक्षणिक वर्ष 2013-14 में उत्तीर्ण की हो और जो निम्न क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक हों –
i) चिकित्सा, इंजीनियरिंग, किसी भी क्षेत्र में स्नातक, या डिप्लोमा पाठ्यक्रम
ii) सरकार मान्यता प्राप्त कालेजों / संस्थानों औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में या पाठ्यक्रम के माध्यम से व्यावसायिक पाठ्यक्रम.
i) के लिए -छात्रवृत्ति उन विद्यार्थियों को प्रदान की जायेगी, जिन्होंने कक्षा XII की या उसके तुल्य अंतिम परीक्षा शैक्षणिक वर्ष 2013-14 में 60% से कम अंक या इसके समान श्रेणी अर्जित ना की हो और जिनके अभिभावकों/ पालक की कुल स्रोतों से वार्षिक आय ऱु.1,00,000/ प्रति वर्ष से अधिक ना हो.
ii) के लिए -छात्रवृत्ति उन विद्यार्थियों को प्रदान की जायेगी, जिन्होंने कक्षा X की या उसके तुल्य अंतिम परीक्षा शैक्षणिक वर्ष 2013-14 में 60% से कम अंक या इसके समान श्रेणी अर्जित ना की हो और माता - पिता / अभिभावकों की आय सीमा के अधीन है.

4. अवधि

उम्मीदवार नवीकरण के लिए अपेक्षित पात्रता शर्तों को पूरा करने के लिए पाठ्यक्रम विषय की पूरी अवधि के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी.

5. छात्रवृत्ति दर

 10,000/- प्रति वर्ष, 1000/- दस माह के लिये मासिक रुप से लाभार्थी को चैक द्वारा भुगतान योग्य होंगे. छात्रवृत्ति राशि एनईएफटी के माध्यम से चयनित अध्येता बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. इसलिए जो उम्मीदवार छात्रवृत्ति के लिए चुना जाता है, बैंक खाते का विवरण और IFSC कोड अनिवार्य कर रहे हैं.

6. छात्रवृत्ति हेतु शर्तें

(i) छात्रवृत्ति उन विद्यार्थियों को प्रदान की जायेगी, जिन्होंने पूर्व की अंतिम परीक्षा में 60% से कम अंक या इसके तुल्य श्रेणी अर्जित ना की हो और जिनके अभिभावकों/ पालक की कुल स्रोतों से वार्षिक आय रु. 1,00,000/ प्रति वर्ष से अधिक ना हो. जिन विद्यार्थियों के परिवार की आय निम्नतम है, उन्हें आरोही क्रम में प्राथमिकता दी जायेगी.
(ii) एलआईसी विद्वान का चयन योग्यता और पारिवारिक पृष्ठभूमि के आधार पर होगा जैसे परिवार की कक्षा 12 वीं / 10 वीं और वार्षिक आय में अंक का प्रतिशत.पात्र सबसे कम आय वाले छात्रों को आरोही क्रम में वरीयता दी जाएगी.
(iii) छात्रवृत्ति बंद कर दी जायेगी, यदि विद्यार्थी बी.ए./ बी.कॉम में 50% और अन्य विधाओं में या तुल्य श्रेणी के पाठ्यक्रम की पूर्व की अंतिम परीक्षा में 55% अंक अर्जित करने में असफल हो जाता है, जिसके लिये छात्रवृत्ति प्रदान की गयी है. प्रमाणपत्र/ उपाधि प्राप्त करने में सामान्य से अधिक समय लगने पर छात्रवृत्ति प्रदान नहीं की जायेगी.
(iv) छात्रवृत्ति परिवार के एक से अधिक विद्यार्थी को नहीं दी जायेगी.
(v) विद्यार्थियों की उपस्थिति नियमित होनी चाहिये, जिसके लिये विद्यालय/ महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय के सक्षम अधिकारी द्वारा मापदंड का निर्णय लिया जायेगा.
(vi) स्व-व्यावसायी अभिभावकों के लिये आय प्रमाणपत्र गैर-न्यायिक स्टॉम्प पेपर पर शपथ-पत्र के आधार पर स्व-प्रमाणीकृत होना चाहिये और सेवा-नियोजित अभिभावकों के लिये नियोक्‍ता द्वारा प्रमाणित होना चाहिये ,साथ ही इन्‍हें राजस्व विभाग द्वारा अभिभावकों के नाम मान्य जमीन जैसे दस्तावेजों से समर्थित होना चाहिए.
(vii) यदि कोई विद्यार्थी छात्रवृत्ति की किसी भी शर्त और नियम का उल्लंघन करता है, तो छात्रवृत्ति निलंबित या निरस्त की जा सकती है.
(viii) यदि कोई विद्यार्थी झूठे तथ्य/ प्रमाणपत्रों के आधार पर छात्रवृत्ति प्राप्त करते हुये पाया गया, तो उसकी छात्रवृत्ति तत्काल निरस्त कर दी जायेगी और छात्रवृत्ति हेतु प्रदत्त राशि एलआईसी के संबंधित प्रभागीय प्रशासन के स्वविवेक से वसूल कर ली जायेगी.
(ix) एलआईसी गोल्डन जुबली फाउंडेशन योग्य विद्यार्थियों के लिये छात्रवृत्ति संसाधित और स्वीकृत करने के लिये विस्तृत प्रक्रिया अपनायेगा.
(x) नियमों LICGJF के न्यासी बोर्ड के निर्णय पर किसी भी समय परिवर्तित किया जा सकता है.
(xi) योजना एलआईसीजीएफजी द्वारा नियमित समय अंतरालों पर मूल्यांकित की जायेगी.

7. आवेदन प्रकार

केवल ऑनलाइन आवेदन के होम पेज पर लिंक के माध्यम से प्रस्तुत हो रहे हैं. ऑनलाइन आवेदन जमा होने के बाद, उम्मीदवार अपने ऑनलाइन आवेदन में उसके द्वारा प्रदान की ईमेल आईडी पर रसीद मिल जाएगी. इसके अलावा पत्राचार पावती मेल में बताया गया है जो मंडल कार्यालय द्वारा किया जाएगा. उम्मीदवार उसकी सही ईमेल आईडी और संचार के लिए नंबर संपर्क करने के लिए प्रस्तुत करना चाहिए.
वर्तमान में हमारे डिवीजनल कार्यालय उम्मीदवारों से प्राप्त ऑनलाइन आवेदन कार्रवाई कर रहे हैं. वे चुने जाते हैं तो छात्रों से संपर्क किया जाएगा

Top