Menu Display

पॉलिसी दिशानिर्देश और हेल्पलाइन

पॉलिसी दिशानिर्देश और हेल्पलाइन

पॉलिसीधारकों के लिए दिशानिर्देश

हम एक पॉलिसीधारक के रूप में और हमारे ग्राहक सेवा अनुभाग में एक संभावित ग्राहक के रूप में आपका स्वागत करते हैं। यह खंड जीवन बीमा अनुबंध की विभिन्न पेचीदगियों और उन तथ्यों के बारे में आपका मार्गदर्शन करेगा, जिन्हें आपको अपनी जीवन बीमा पॉलिसी का सर्वोत्तम लाभ उठाने के लिए जानना चाहिए। कृपया हमारे दिशा-निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आपका पॉलिसी बांड और इसकी सुरक्षा

पॉलिसी बांड वह दस्तावेज है जो बीमा के लिए आपके प्रस्ताव को स्वीकार करने के बाद आपको दिया जाता है।
जोखिम कवरेज आपके प्रस्ताव की स्वीकृति के बाद शुरू होता है और पॉलिसी बॉन्ड में आपकी पॉलिसी की शर्तों और विशेषाधिकारों का उल्लेख किया जाता है।
यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे आपके साथ विभिन्न सेवा संबंधी परस्पर क्रिया के लिए संदर्भित किया जाएगा - पॉलिसी बांड को सुरक्षित रखें। पॉलिसी पर दावों के निपटान के समय इसकी आवश्यकता होगी। यदि आप ऋण ले रहे हैं या पॉलिसी सौंपना चाहते हैं तो आपको इसकी आवश्यकता भी होगी।
अपने पति/पत्नी/माता-पिता/बच्चों को सूचित करें कि पॉलिसी कहाँ रखी गई है।
यदि आप किसी व्यक्ति या कार्यालय को पॉलिसी बॉन्ड सौंप रहे हैं, तो कृपया लिखित पावती अवश्य लें। आपके संदर्भ के लिए पॉलिसी की एक प्रतिलिपि अपने पास रखें।

 

आपकी पॉलिसी संख्या

पॉलिसी संख्या नौ अंकों की होती है और इसे आपके पॉलिसी बांड की अनुसूची के ऊपरी बाएं कोने में पाया जा सकता है।
यह एक विशिष्ट पहचान संख्या है जो आपकी पॉलिसी को अन्य पॉलिसीयों से अलग करती है और पॉलिसी के पूरे जीवनकाल में अपरिवर्तित रहेगी।
अपने पत्राचार में हर बार पॉलिसी संख्या का उल्लेख करना याद रखें, क्योंकि यह संदर्भ के लिए आपके रिकॉर्ड का पता लगाने में हमारी मदद करती है।

 

पॉलिसी शर्तें

हर पॉलिसी अलग-अलग तरह की जरूरतों के लिए ली जाती है; इसलिए आपकी पॉलिसी की शर्तें और योजना पॉलिसी की अवधि के अनुसार अलग-अलग होंगी।
पॉलिसी अनुसूची में आपकी पॉलिसी के प्रथम पृष्ठ पर, जैसे ऊपर उल्लिखित जानकारी के साथ-साथ अन्य जानकारी जैसे नामिति, आपका पता आदि शामिल हैं। यह आपकी पॉलिसी, जन्‍म तिथि, परिपक्‍वता की तिथि, निर्धारित तिथि और उन महीनों को भी दर्शाता है जिनमें नवीकरण प्रीमियम का भुगतान किया जाना है।
दूसरे पृष्ठ के आगे विभिन्न पॉलिसी शर्तें हैं जैसे जोखिम कवरेज, अतिरिक्त जोखिम कवरेज यदि चयन किया गया है, मानक लाभ जो सभी पॉलिसियों के लिए उपलब्ध हैं, दुर्घटना लाभ यदि चयन किया गया है, जोखिमों का बहिष्करण यदि कोई हो और अन्य शर्तें जो बीमा के अनुबंध को नियंत्रित करती हैं।
मृत्यु  लाभ के अलावा पॉलिसीधारक द्वारा चुने गए अन्य मानक लाभ और लाभ हैं, जिनसे आप अवगत होना चाहेंगे (विभिन्न प्रकार  की पॉलिसी शर्तों और उनके प्रभावों के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें).

 

पॉलिसी में परिवर्तन

ऐसे उदाहरण अथवा घटनाएँ हो सकती हैं जब आप अपनी पॉलिसी में बदलाव करना चाहेंगे जैसे प्रीमियम भुगतान मोड में बदलाव, प्रीमियम भुगतान अवधि में कमी आदि।
आपके आवेदन हमारी आगे की कार्रवाई के लिए आपकी नीति की सेवा करने वाली शाखा को लिखित रूप में दिए जा सकते हैं।
हमारी जीवन बीमा पॉलिसियों में विभिन्न प्रकार के परिवर्तनों की अनुमति है( परिवर्तनों के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें)।

 

यदि आपकी पॉलिसी खो गई है

आपकी पॉलिसी खो गई है, इस निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले कृपया जहां तक संभव हो तलाश करें। अपने घर, अपने निवेश कागजात, अपने कार्यालय में देखने के बाद और अपने अभिकर्तातक से पूछ लें जिन्हें कि आपने किसी कारण से दस्तावेज दिया हो सकता है।
यह दस्तावेज जीवन बीमा निगम/ अन्य किसी वित्तीय संस्थान को भी आपने ऋण लेने के लिए दिया हो सकता है। जब आप पॉलिसी पर ऋण लेते हैं तो एलआइसी आपका पॉलिसी बांड रख लेता है। यह सुनिश्चित करें कि जिस दस्तावेज की आपको तलाश है, वह पहले ही एलआइसी को या अन्य किसी वित्तीय संस्थान को समनुदेशित नहीं किया गया है।
यदि पॉलिसी बांड आग, बाढ़ आदि जैसे प्राकृतिक कारणों से आंशिक रूप से नष्ट हो जाता है, तो डुप्लीकेट पॉलिसी के लिए आवेदन करते समय एलआईसी को पॉलिसी के नुकसान के प्रमाण के रूप में शेष भाग वापस किया जा सकता है।
यदि आप आश्वस्त हैं कि अज्ञात कारणों से पॉलिसी बांड का पता नहीं चल पा रहा है, तो उस शाखा में डुप्लिकेट पॉलिसी के लिए आवेदन करते समय पालन करने की एक सरल प्रक्रिया है जो आपकी पॉलिसी की सेवा प्रदान करती है (डुप्लिकेट पॉलिसी प्राप्त करने के बारे में जानकारी के लिए यहां क्लिक करें)।

 

आपका संपर्क पता - हमें बिना चूके सूचित रखें

आपका पता हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपके नवीनतम पते के बिना हम किसी भी सेवा पेशकश के लिए आपसे संपर्क करने की स्थिति में नहीं होंगे। इस अति महत्वपूर्ण जानकारी के अभाव में हम आपके किसी लाभ को लंबित नहीं रखना चाहेंगे। जब भी आप आवास बदलते हैं, तो कृपया हमें नया पता सूचित करें। अन्यथा कोई भी संचार जो हम आपको भेजते हैं, जैसे कि प्रीमियम नोटिस, परिपक्वता के लिए डिस्चार्ज वाउचर और उत्तरजीविता लाभ आदि, आप तक पहुँचने में देरी हो सकती है ।
एलआईसी आपके संपर्क पते की जानकारी में पते के परिवर्तन, टेलीफोन नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल पते को शामिल करने के लिए प्रदान करता है। कृपया इसे अपने पॉलिसी रिकॉर्ड में शामिल करने के लिए अपनी सेवा शाखा को सूचित करें।

 

आयु का प्रवेश

अपने पॉलिसी बांड की जांच करें और देखें कि क्या उसमें आपकी सही जन्मतिथि दी गई है।
यह उन कारकों में से एक है जिन पर आप अपनी पॉलिसी के लिए भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम की गणना करते हैं।
यह भविष्य की सभी नीतियों का आधार भी बनेगा जो आप हमसे प्राप्त कर सकते हैं।
यदि आपकी पिछली नीतियों में आपकी जन्म तिथि शामिल नहीं है और आपके पास सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र की तारीख है, तो आप अपनी आयु स्वीकार करने के अनुरोध के साथ उसकी एक सत्यापित प्रति हमें भेज सकते हैं। (एलआईसी द्वारा  स्वीकार किए जाने वाले आयु के प्रमाण पत्र संबंधी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।)

 

नामांकन

सुनिश्चित करें कि नामांकित व्यक्ति का नाम पॉलिसी बांड में सही तरीके से शामिल है ।
आप पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी समय अपनी पॉलिसी में नामांकन बदल सकते हैं
यदि आपने अब तक नामांकित व्यक्ति का नाम शामिल नहीं किया है, तो कृपया देर न करें; अपने नामांकन की सूचना तत्काल दें। कृपया ध्यान दें कि नामांकन में परिवर्तन उस शाखा में किया जाना है जो आपकी पॉलिसी की सेवा प्रदान करती है।
नामांकित व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जिसे पॉलिसी की शर्तों के दायरे में कुछ भी दुर्भाग्यपूर्ण होने पर बीमा दावा राशि देय होगी।
पॉलिसी आमतौर पर आपके द्वारा अपने परिवार को लाभ पहुंचाने के लिए ली जाती है - उन व्यक्तियों को नामांकित करें जो आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार का कल्याण करेंगे; सामान्य प्राथमिकताएँ जीवनसाथी और बच्चे हैं।
आप अपने बच्चों की तरह नाबालिगों को भी नामांकित कर सकते हैं, इस मामले में आपको किसी अन्य व्यक्ति का नाम देना होगा जो नाबालिग बच्चों का कल्याण करेगा।( नामांकन के संबंध में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें).

 

समनुदेशन

यदि आप एलआईसी या किसी अन्य वित्तीय संस्थान से अपनी पॉलिसी के खिलाफ ऋण ले रहे हैं, तो आपकी पॉलिसी को एलआईसी या वित्तीय संस्थान को सौंपना होगा।
जब आप पॉलिसी समनुदेशन करते हैं तो पॉलिसी का शीर्षक आपके नाम से संस्थान के नाम पर स्थानांतरित हो जाती है।
ऋण की अदायगी पर आपको पॉलिसी का पुन: समनुदेशन किया जाएगा ।
पॉलिसी के पुन: समनुदेशन के बाद एक नया नामांकन किया जाना चाहिए।
पॉलिसी का समनुदेशन तब भी किया जा सकता है जब ऋण की आवश्यकता न हो या कुछ विशेष उद्देश्यों के लिए (समनुदेशन के संबंध में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें).

 

प्रीमियम का भुगतान कब करें

अपने प्रीमियम का समय पर भुगतान करना याद रखें, भले ही हमारी सूचना आप तक न पहुंचे। डाक विलंब हो सकता है।
एलआईसी आमतौर पर प्रीमियम के देय महीने से एक महीने पहले प्रीमियम नोटिस भेजता है।
प्रीमियम  के नियत महीनों को पॉलिसी बांड के पहले पन्ने पर दिया गया है।

यदि आपने देय तिथि के भीतर प्रीमियम का भुगतान नहीं किया है तो आपके पास प्रीमियम पर ब्याज के भुगतान के बिना भुगतान करने का समय है। इस अवधि को अनुग्रह अवधी कहा जाता है। (कुछ पॉलिसियों को छोड़कर)
जिन पॉलिसियों में प्रीमियम भुगतान प्रकार मासिक है, उनके लिए देय तिथि से 15 दिन की छूट अवधि है।
उन पॉलिसियों के लिए अनुग्रह अवधी , जहां प्रीमियम भुगतान मोड तिमाही, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक है, एक महीना है लेकिन 30 दिनों से कम नहीं है।

 

प्रीमियम का भुगतान कैसे और कहां करें
  1. नकद द्वारा, स्थानीय चेक (चेक की प्राप्ति के अधीन), शाखा कार्यालय में डिमांड ड्राफ्ट।
  2. आप हमारी किसी भी शाखा में अपने प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं क्योंकि हमारी 100% शाखाएं नेटवर्क से जुड़ी हुई हैं।
  3. पॉलिसीधारक सर्विसिंग शाखा में जाए बिना ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान कर सकता है। विकल्प ऑनलाइन भुगतान टैब के तहत कस्टमर पोर्टल में उपलब्ध है। पॉलिसीधारक पॉलिसी संख्या, बीमा प्रीमियम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसी प्रासंगिक जानकारी दर्ज करने के बाद पे डायरेक्ट विकल्प का उपयोग करके भी इसका भुगतान कर सकता है। ई-रसीद पॉलिसीधारक द्वारा पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी और यह उसके पोर्टल खाते में भी उपलब्ध होगी।
  4. निम्नलिखित बैंकों के साथ नेट बैंकिंग खातों का उपयोग करके एलआईसी प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है: अधिकृत बैंकों के लिए यहां क्लिक करें। भुगतान के अन्य तरीके डेबिट कार्ड (वीसा/मास्टर/रुपे), वॉलेट, भुगतान बैंक, यूपीआई और क्रेडिट कार्ड (एएमईएक्स/वीसा/मास्टर/रूपे) हैं। डेबिट-कार्ड, नेट-बैंकिंग, वॉलेट और यूपीआई के माध्यम से भुगतान के लिए कोई शुल्क नहीं है।
  5. क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान "सुविधा शुल्क" के अधीन हैं। लागू "सुविधा शुल्क" पूरी तरह से एलआईसी द्वारा अवशोषित किया जाता है।
  6. पोर्टल/पे डायरेक्ट के माध्यम से भुगतान के लिए प्रीमियम रसीद को ऑनलाइन प्रिंट किया जा सकता है और साथ ही पॉलिसी धारक को ई-मेल भी किया जाएगा। इसके साथ-साथ सफल/असफल लेनदेन का संदेश प्रदर्शित होगा।
  7. पॉलिसी धारक एनएसीएच प्रकार के माध्यम से प्रीमियम के भुगतान का विकल्प भी चुन सकता है, जहां देय होने पर बैंक खाते से प्रीमियम डेबिट करने का आदेश दिया जाता है। विस्तृत प्रक्रिया एफएंडक्यू सेक्शन के तहत दी गई है।

 

नीति की स्थिति - जहाँ उपलब्ध हो

आपकी पॉलिसी की स्थिति इंगित करती है कि आपकी पॉलिसी लागू है या प्रीमियम का भुगतान न करने के कारण बंद हो गई है। यह आपके संदर्भ के लिए आपकी नीति के संबंध में अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करता है।
आपकी पॉलिसी की स्थिति उस शाखा में उपलब्ध है जो आपकी पॉलिसी की सेवा करती है।
यह चुनिंदा शहरों में हमारे इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम के माध्यम से भी उपलब्ध है(यह जानने  के लिए यहां क्लिक करें कि क्या आपका शहर कवर किया गया है)।
हमारे कंप्यूटरीकृत नेटवर्क से जुड़े शहरों में स्थिति किसी भी शाखा में उपलब्ध होगी।
अब नेटवर्क से जुड़े शहरों में सेवा की जा रही पॉलिसियों की पॉलिसी स्थिति भी इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध है (इन सेवाओं  के लिए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें)।चुनिंदा शहरों में ऑनलाइन टच स्क्रीन कियोस्क भी उपलब्ध कराए गए हैं जहां आप अपनी पॉलिसी की स्थिति देख सकते हैं।

 

व्यपगत पॉलिसियों का पुनरुद्धार

यदि आपकी पॉलिसी देय तिथि के भीतर प्रीमियम का भुगतान न करने के कारण बंद हो गई है, तो पॉलिसी अनुबंध के नियम और शर्तें तब तक शून्य हो जाती हैं, जब तक आप अपनी पॉलिसी को पुनर्जीवित नहीं करते हैं।
एक व्यपगत पॉलिसी को ब्याज सहित संचित प्रीमियमों के भुगतान के साथ-साथ आवश्यकतानुसार स्वास्थ्य आवश्यकताओं को देकर पुनर्जीवित किया जाना है। (पुनर्जीवित प्रक्रिया और विभिन्न प्रकार के पुनर्जीवित के संबंध में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें)
अपनी पॉलिसी को हमेशा चालू रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी पॉलिसी से आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित है।
हालांकि कुछ रियायतें उस अवधि पर निर्भर करती हैं जिसके(पुनर्जीवित प्रक्रिया  और विभिन्न प्रकार के पुनर्जीवित के संबंध में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें)

 

पॉलिसीयों पर ऋण

हमारी कई पॉलिसियां एंडोमेंट प्रकार की हैं और यदि आपको धन की आवश्यकता होती है तो आपको अपनी पॉलिसी के विरुद्ध ऋण लेने की अनुमति दी जाएगी।
आप ब्याज सहित ऋण चुकाते हैं या ब्याज का भुगतान जारी रखते हैं और दावा भुगतान के समय ऋण की कटौती की अनुमति देते हैं।
पहले की बकाया राशि को घटाकर पॉलिसी पर आगे के ऋण की भी अनुमति है (पॉलिसी पर  to ऋण के संबंध में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें)।
अधिकांश वित्तीय संस्थान भी आपके अनुरोध पर एलआईसी कोट्स के मूल्य के आधार पर एलआईसी पॉलिसियों पर ऋण की अनुमति देते हैं।

 

अभ्यर्पण मूल्य

यह वह मूल्य है जो आपको देय राशि है यदि आप पॉलिसी बंद करने का निर्णय लेते हैं और एलआईसी से इसे नकद कराते हैं।
एलआईसी को पूरे तीन साल के प्रीमियम का भुगतान करने के बाद ही समर्पण मूल्य देय होता है। अधिक से अधिक यदि यह एक सहभागी पॉलिसी है तो प्रचलित नियमों के अनुसार बोनस इसके साथ लाभांश जुड़ जाता है।
पॉलिसी के अभ्यर्पण की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि अभ्यर्पण मूल्य हमेशा आनुपातिक रूप से कम होगा।
यदि आप इस स्तर पर किसी अन्य बीमा के लिए जाने का निर्णय लेते हैं तो आगे बीमा आपको बहुत अधिक प्रीमियम पर उपलब्ध होगा क्योंकि आपकी उम्र पहले की पॉलिसी लेने के बाद से आगे बढ़ जाएगी।
इसलिए पहले की पॉलिसियों को बनाए रखना और सभी पॉलिसियों को व्यपगत होने की अनुमति दिए बिना जारी रखना जीवन बीमा सुरक्षा को जारी रखने के लिए सबसे अच्छी रणनीति है।

 

परिपक्वता, उत्तरजीविता लाभ, विकलांगता और मृत्युहितलाभ संबंधी दावे:

जब आपके उत्तरजीविता लाभ (मनी बैक पॉलिसियों के लिए) या परिपक्वता लाभ देय होते हैं, तो हम आपको अग्रिम रूप से सूचना भेजते हैं। हालांकि, यदि उत्तरजीविता लाभ राशि 500,000/- रुपये से कम या उसके बराबर है, तो उसे कुछ अपवादों के साथ बिना पॉलिसी या डिस्चार्ज फॉर्म के सीधे आपको भेजा जाएगा।
यदि नियत तारीख से पहले ऐसी सूचनाएं आपके पास नहीं आई हैं तो कृपया हमें सूचित करें ताकि हम आवश्यक कार्रवाई कर सकें (दावे प्रक्रिया  के संबंध में जानकारी के लिए यहां क्लिक करें)

 

वेतन बचत योजना के तहत पॉलिसियाँ

यदि आपने वेतन बचत योजना के तहत अपनी पॉलिसी ली है तो कृपया निम्नलिखित सुझावों को पढ़ें:

  1. प्रत्येक वेतन बचत योजना पॉलिसी के लिए आपका नियोक्ता आपके वेतन से प्रीमियम काटता है और कर्मचारियों की सभी पॉलिसियों के लिए एक समेकित चेक एलआईसी की एक नामित शाखा को भेजता है, जहां सभी पॉलिसी फाइलें रखी जाती हैं।
  2. आप यह पता कर सकते हैं कि एलआईसी की कौन सी शाखा में आपकी पॉलिसी फ़ाइल आपके अभिकर्ता या आपके नियोक्ता के पे रोल विभाग से सेवित की जाएगी।
  3. आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि एलआईसी की कौन सी शाखा आपकी पॉलिसी की सेवा करती है क्योंकि आपको अपनी परिपक्वता/उत्तरजीविता लाभ प्राप्त करने में, पते में परिवर्तन और ऋण प्राप्त करने आदि जैसे किसी भी बदलाव के लिए उनकी सहायता की आवश्यकता होगी।
  4. यदि आप एक हस्तांतरणीय नौकरी में हैं तो कृपया एलआईसी की नामित शाखा को अपनी नई तैनाती के स्थान के बारे में सूचित करें।
    जब आप अपनी नई तैनाती के स्थान पर शामिल हों, तो कृपया अपने नियोक्ता को एलआईसी शाखा से पूछें जहां आपके कार्यालय द्वारा प्रीमियम जमा किया जा रहा है और एलआईसी शाखा को सूचित करें जो पहले आपकी सेवा कर रही थी ताकि आपकी पॉलिसी फाइलों को स्थानांतरित किया जा सके।
  5. इस तरह आपके रिकॉर्ड सही जगह पर होंगे और समय पर परिपक्वता जैसी सेवाएं हमसे प्राप्त करेंगे।
    Iयदि आप अपने नियोक्ता को नई नौकरी के लिए छोड़ रहे हैं या किसी अन्य फर्म में शामिल हो रहे हैं, तो आपके पास अपनी नई फर्म की वेतन बचत योजना के तहत पॉलिसी जारी रखने या भुगतान प्रकार को त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक मोड में बदलने की सुविधा है।
  6. पॉलिसी के बार-बार पुनरुद्धार से बचने के लिए हमेशा प्रीमियम भुगतान की निरंतरता सुनिश्चित करें। यह उस व्यक्ति के लिए एक बोझिल प्रक्रिया हो सकती है जो स्थानांतरणीय नौकरी में है।
  7. कृपया कोई भी किश्त सीधे हमें न भेजें। आपका प्रीमियम आपके नियोक्ता के माध्यम से ही आना चाहिए। हमारे पास अपने पॉलिसी धारकों से प्राप्त एकल किस्तों को समायोजित करने की प्रणाली नहीं है। अन्यथा कृपयाप्रकार को त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, या वार्षिक रूप में परिवर्तित करें और सीधे भुगतान करें। इस तरह आपको देय प्रीमियम पर भी छूट मिलती है।
  8. हमारे पास एक स्थायी स्थानीय पता छोड़ दें ताकि आप कई वर्षों के बाद भी आप जहां कहीं भी हों, वहां पहुंच सकें।

 

अस्वीकरण

यहां दी गई जानकारी केवल आपका मार्गदर्शन करने के लिए है और किसी भी पक्ष पर बाध्यकारी होने का दावा नहीं करती है। आपकी पॉलिसी के संविदात्मक निहितार्थ आपके प्रस्ताव के नियमों और शर्तों और आपको जारी किए गए पॉलिसी दस्तावेज़ के अधीन होंगे। वे समय-समय पर अधिसूचित निगम के नियमों और विनियमों के अधीन भी हो सकते हैं जो संशोधन और परिवर्तन के अधीन हो सकते हैं। अनुबंध देश के प्रचलित कानूनों के अधीन भी होगा।

 

हेल्पलाइन

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको अपनी पॉलिसी का सर्वोत्तम लाभ मिले, कृपया हमारे दिशानिर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें।

  1. पॉलिसी बांड को सुरक्षित रखें। परिपक्वता या उत्तरजीविता लाभ के समय इसकी आवश्यकता होगी। अगर आप लोन ले रहे हैं या अपनी पॉलिसी निर्दिष्ट करना चाहते हैं तो भी आपको इसकी जरूरत पड़ेगी।
  2. अपने पति/पत्नी/माता-पिता/बच्चों को सूचित करें कि पॉलिसी कहाँ रखी गई है।
  3. जब आप आवास बदलते हैं, तो कृपया हमें नया पता सूचित करें। अन्यथा हम आपको जो भी संचार भेजते हैं, जैसे कि प्रीमियम नोटिस, डिस्चार्ज वाउचर, आदि, आप तक पहुँचने में देरी करेंगे।
  4. सुनिश्चित करें कि नॉमिनी का नाम पॉलिसी बॉन्ड में सही तरीके से शामिल किया गया है।
  5. समय पर अपने प्रीमियम का भुगतान करना याद रखें। देय महीने जिनमें प्रीमियम देय होता है, पॉलिसी बांड में दिया जाता है।
  6. अपने पॉलिसी बांड की जांच करें और देखें कि क्या उसमें आपकी जन्मतिथि सही दी गई है।
  7. यदि आप एलआईसी कार्यालय सहित किसी भी व्यक्ति या कार्यालय को पॉलिसी बॉन्ड सौंप रहे हैं तो कृपया एक लिखित पावती लें।
  8. जब आपके उत्तरजीविता लाभ (मनी बैक पॉलिसियों के लिए) या परिपक्वता लाभ देय होते हैं, तो हम आपको तीन महीने पहले सूचना भेजते हैं। यदि नियत तिथि के एक महीने के भीतर भी ऐसी सूचनाएं आपके पास नहीं आती हैं तो कृपया हमें सूचित करें ताकि हम आवश्यक कार्रवाई कर सकें।
  9. जब संदेह हो तो अपने अभिकर्ता या शाखा को कॉल करें जहां से आपने पॉलिसी ली थी।

हमारी शाखाएँ हमारी परिचालन इकाइयाँ हैं। इसलिए, किसी भी सेवा संबंधी मामले के लिए अपनी पॉलिसी की सेवा शाखा से संपर्क करें। हालाँकि, सामान्य जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप एलआईसी की किसी भी शाखा से संपर्क कर सकते हैं।


Thu, 19 Oct 2023 08:21:28 +0000 : पृष्ठ आखरी अपडेट