Menu Display

सूचना प्रौद्योगिकी और एलआईसी

सूचना प्रौद्योगिकी और एलआईसी

एलआईसी पॉलिसी सर्विसिंग और बिजनेस ऑपरेशंस के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने वाले अग्रणी भारतीय संगठनों में से एक रहा है। 1950 के दशक के उत्तरार्ध में शुरू की गई यूनिट रिकॉर्ड मशीनों को 1964 से शुरू होने वाले माइक्रोप्रोसेसर आधारित कंप्यूटरों के साथ चरणबद्ध किया गया था। शाखा और क्षत्रिय कार्यालय भी 1980 के दशक में बैक ऑफिस संचालन के लिए कंप्यूटर से लैस थे। 1990 के दशक में, साधारण और वेतन बचत योजना (एसएसएस) नीतियों के लिए मानक कंप्यूटर पैकेज विकसित और कार्यान्वित किए गए थे। हम वर्षों से प्रासंगिक और उपयुक्त तकनीकों के साथ अपनी प्रणालियों का उन्नयन कर रहे हैं।

 

फ्रंट औरऑपरेशंस

ग्राहक अनुभव और सेवाओं को बढ़ाने की दृष्टि से, एलआईसी ने फ्रंट-औरएप्लिकेशन पैकेज (एफईएपी) लागू किया, जो पॉलिसीधारकों को पॉलिसी की स्थिति रिपोर्ट, रिवाइवल कोटेशन, ऋण कोटेशन, प्रीमियम का भुगतान, पते में परिवर्तन और मांग पर अन्य सेवाओं को प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। प्रस्तावों को तेजी से पूरा करना और नीति दस्तावेजों का प्रेषण एक वास्तविकता बन गया है। देश भर में हमारी सभी 2048 शाखाएं और 1570 सैटेलाइट कार्यालय फ्रंट-औरऑपरेशन के तहत कवर किए गए हैं और वाइड एरिया नेटवर्क (डब्ल्यूएएन) के माध्यम से जुड़े हुए हैं। ऋण, दावों और अन्य कार्यालय संचालनों को पूरा करने के लिए फ्रंट औरपैकेज में साधारण और एसएसएस दोनों नीतियों से संबंधित नए पॉलिसी सर्विसिंग मॉड्यूल जोड़े गए हैं। ये सभी मॉड्यूल समय अंतराल को कम करने और सटीकता सुनिश्चित करने में सहायता करते हैं।

 

एलआईसी वेबसाइट

हमने अपनी इंटरनेट वेबसाइट को गतिशील और इंटरैक्टिव बनाने के लिए उन्नत किया है, जो एक सूचना बैंक है। हमने एलआईसी, इसके उत्पादों और कार्यालयों और संबंधित विवरणों के बारे में जानकारी प्रदर्शित की है। हमारे क्षत्रिय कार्यालयों, क्षत्रिय प्रशिक्षण केंद्रों, प्रबंधन विकास केंद्र, विदेशी शाखाओं, क्षत्रिय कार्यालयों और सभी शाखा और अनुषंगी कार्यालयों के पते/ई-मेल आईडी संचार प्रक्रिया को गति देने की दृष्टि से प्रदर्शित किए जाते हैं।

 

इंटरनेट पर प्रीमियम भुगतान और पॉलिसी की स्थिति

(आपको इन सेवाओं के लिए पंजीकरण करना होगा)

एलआईसी ने अपने पॉलिसीधारकों को ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान बिल्कुल मुफ्त करने और उनके पॉलिसी विवरण देखने की अनूठी सुविधा प्रदान की है।
इंटरनेट माध्यम से प्रीमियम भुगतान के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

 

सूचना केंद्र

एलआईसी का केंद्रीकृत कॉल सेंटर 29 सितंबर, 2018 से चालू हो गया। सेवाएं एक ही नंबर +91-22-68276827 के माध्यम से उपलब्ध हैं, जो हिंदी, अंग्रेजी और आठ क्षेत्रीय भाषाओं (बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, तमिल और तेलुगु) में 24x7 चालू है। हमारे उत्पादों, पॉलिसी सेवाओं, शाखा के पते और अन्य संगठनात्मक जानकारी प्रदान करने के लिए कुशल अधिकारियों द्वारा संचालित हैं।

 

ग्राहकों को तत्काल सेवाएँ प्रदान करने के लिए वर्तमान में भारतीय जीवन बीमा निगम के देश भर में 74 ग्राहक क्षेत्र (सीजेडईई) हैं। कुछ स्थानों पर, ये सीजेडईई पॉलिसी धारक को सेवाओं की सुविधा के लिए शिफ्ट में कार्य करते हैं

सूचना केंद्र संपर्क नंबरों के लिए यहां क्लिक करें

 


Thu, 12 Oct 2023 05:31:45 +0000 : पृष्ठ आखरी अपडेट