Menu Display

मदद करना

मदद करना

स्क्रीन रीडर एक्सेस

विभिन्न स्क्रीन रीडर्स एक्सेस के संबंध में सूचना प्रदान करता है।

 

टेक्स्ट साइज आइकॉन

आइकन के रूप में निम्नलिखित विभिन्न विकल्प प्रदान किए गए हैं जो प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर उपलब्ध हैं:

  1. टेक्स्ट साइज घटाएं: टेक्स्ट साइज को दो स्तर तक कम करने की अनुमति देता है।
  2. सामान्य टेक्स्ट साइज : डिफॉल्ट टेक्स्ट आकार सेट करने की अनुमति देता है।
  3. पाठ का आकार बढ़ाएँ: पाठ के आकार को दो स्तर तक बढ़ाने की अनुमति देता है।

 

रंग योजना को बदलना

रंग योजना को बदलने से तात्पर्य एक उपयुक्त पृष्ठभूमि और पाठ रंग को लागू करने से है जो स्पष्ट पठनीयता सुनिश्चित करता है। रंग योजना बदलने के लिए दो विकल्प दिए गए हैं। यह इस प्रकार है :

  1. मानक: सफेद रंग को पृष्ठभूमि रंग के रूप में लागू करता है।
  2. काला या ग्रे: पठनीयता में सुधार के लिए पृष्ठभूमि के रूप में ग्रे रंग और अग्रभूमि पाठ पर काला रंग लागू होता है।

 

अभिगम्यता कथन

 

विभिन्न फ़ाइल स्वरूपों में जानकारी देखना

इस वेब साइट द्वारा प्रदान की गई जानकारी विभिन्न फ़ाइल स्वरूपों में उपलब्ध है, जैसे पोर्टेबल दस्तावेज़ स्वरूप (पीडीएफ), वर्ड, एक्सेल और पॉवरपॉइंट, जानकारी को ठीक से देखने के लिए, आपके ब्राउज़र में आवश्यक प्लग-इन या सॉफ़्टवेयर होना चाहिए। उदाहरण के लिए, फ्लैश फाइलों को देखने के लिए एडोब फ्लैश सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। यदि आपके सिस्टम में यह सॉफ्टवेयर नहीं है, तो आप इसे इंटरनेट से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। तालिका विभिन्न फ़ाइल स्वरूपों में जानकारी देखने के लिए आवश्यक प्लग-इन को सूचीबद्ध करती है।

  1. हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि भारतीय जीवन बीमा निगम की वेबसाइट उपयोग, प्रौद्योगिकी या क्षमता के उपकरण के बावजूद सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ है। इसे अपने आगंतुकों को अधिकतम पहुंच और उपयोगिता प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया है।
  2. हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है कि इस पोर्टल पर सभी जानकारी विकलांग लोगों के लिए भी सुलभ हो सके । उदाहरण के लिए, दृष्टिबाधित उपयोगकर्ता स्क्रीन रीडर और मैग्निफायर जैसी सहायक तकनीकों का उपयोग करके इस पोर्टल तक पहुंच सकते है।
  3. यह पोर्टल XHTML 1.0 ट्रांज़िशनल का उपयोग करके निर्मित की गई है और वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) द्वारा निर्धारित वेब कंटेंट एक्सेसिबिलिटी(अभिगम्यता) गाइडलाइंस (WCAG) 2.0 की प्राथमिकता 1 (लेवल A) को पूरा करता है। पोर्टल में जानकारी का एक हिस्सा बाहरी वेब साइटों के लिंक के माध्यम से भी उपलब्ध कराया जाता है। बाहरी वेबसाइटों का रख-रखाव संबंधित विभागों द्वारा किया जाता है जो इन साइटों को सुलभ बनाने के लिए जिम्मेदार हैं।
  4. यदि आपको इस पोर्टल की पहुंच के संबंध में कोई समस्या या सुझाव है, तो कृपया हमें प्रतिक्रिया भेजें।

Fri, 20 Oct 2023 10:26:02 +0000 : पृष्ठ आखरी अपडेट