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शिकायतें

शिकायतें

भारतीय जीवन बीमा निगम में शिकायत निवारण प्रणाली
लाखों पॉलिसीधारकों की विभिन्न जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने वाले एलआईसी जैसे विशाल संगठन में, ग्राहकों की शिकायतें कभी-कभी उभरकर सामने आती हैं। इन शिकायतों के निवारण के लिए एलआईसी ने एक विस्तृत शिकायत निवारण तंत्र की स्थापना की है, जिसका विवरण निम्नानुसार है:

 

I) शिकायत निवारण अधिकारी:
संगठन के सभी स्तरों पर शिकायत निवारण अधिकारियों को नामित किया गया है:
शाखा स्तर पर : वरिष्ठ/शाखा प्रबंधक   विवरण के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें attached file is in PDF Document Format(सामग्री अंग्रेजी में है) (722 केबी) 
मंडल स्तर पर : प्रबंधक, ग्रा.सं.प्र.  विवरण के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें  attached file is in PDF Document Format(सामग्री अंग्रेजी में है) (391 केबी)
क्षेत्रीय स्तर पर  प्रादेशिक प्रबंधक ग्रा.सं.प्र.   विवरण के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें  attached file is in PDF Document Format(सामग्री अंग्रेजी में है) (232 केबी)
केंद्रीय स्तर पर  कार्यकारी निदेशक ग्रा.सं.प्र.  विवरण के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें attached file is in PDF Document Format(सामग्री अंग्रेजी में है) (13 केबी)
पी एंड जीएस पॉलिसियों के लिए:
क्षेत्रीय स्तर पर:विवरण के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें  attached file is in PDF Document Format(सामग्री अंग्रेजी में है) (232 केबी)
इकाई स्तर पर:विवरण के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें  attached file is in PDF Document Format(सामग्री अंग्रेजी में है) (232 केबी)
 
  1. पॉलिसीधारक इन नामित अधिकारियों से व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर सकते हैं और अपनी शिकायतों के निवारण की मांग कर सकते हैं।
  2. संबंधित शिकायत निवारण अधिकारी, छुट्टियों को छोड़कर सभी सोमवार को, दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे के बीच ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए पूर्व अपॉइन्टमेंट के बिना, अपने कार्यालयों में उपलब्ध रहेंगे।
  3. ग्राहक पूर्व अपॉइन्टमेंट के साथ अन्य दिनों में भी शिकायत निवारण अधिकारियों से मिल सकते हैं।
  4. शिकायत निवारण अधिकारियों के नाम संबंधित कार्यालयों में प्रदर्शित किए गये है

 

ऑनलाइन शिकायतें
  1. पॉलिसीधारक अपनी पॉलिसी संबंधी शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज और ट्रैक कर सकते हैं ग्राहक पोर्टल यदि वे पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं।
  2. यदि आप ग्राहक पोर्टल के पंजीकृत उपयोगकर्ता नहीं हैं, तो कृपया स्वयं को पंजीकृत करें अपनी पोर्टल आईडी बनाते समय अपना पॉलिसी नंबर, प्रीमियम राशि, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी प्रदान करना अनिवार्य है।

  3. पॉलिसीधारक अपनी पॉलिसी संबंधी शिकायतें co_complaints@licindia.com ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं ।

 

हमारे मुख्य सतर्कता अधिकारी को नैतिकता के किसी भी प्रकार के उल्लंघन पर रिपोर्ट करें   attached file is in PDF Document Format(सामग्री अंग्रेजी में है) (429 केबी)

 

 

 

Wed, 14 Feb 2024 10:58:46 +0000 : पृष्ठ आखरी अपडेट