Menu Display

एनआरआई केंद्र

एनआरआई केंद्र

हमने अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) और विदेशी राष्ट्रीयता वाले और विदेशों में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों (एफएनआईओ) पर लागू महत्वपूर्ण विशेषताओं को प्रस्तुत करने का यहां एक प्रयास किया है।

अनिवासी भारतीय/भारतीय मूल के विदेशी नागरिक/ओसीआई:

 

क. अनिवासी भारतीय

  1. ●एक अनिवासी भारतीय भारत का नागरिक है जो अपने वर्तमान निवास के देश में अस्थायी रूप से रह रहा है और भारत सरकार द्वारा जारी वैध पासपोर्ट रखता है।
  2. ●एनआरआई को ग्रीन कार्ड धारक नहीं होना चाहिए। उसे अपने निवास के वर्तमान देश या किसी अन्य देश की नागरिकता प्राप्त करने के लिए निकट भविष्य में आवेदन करने की प्लान न बनाई हो ।
  3. ●यह स्पष्ट किया जाता है कि विदेशी राष्ट्रीयता रखने वाले और विदेशों में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों को बीमा की अनुमति देने के उद्देश्य से एफएनआईओ/ग्रीन कार्ड धारकों को एनआरआई नहीं माना जाता है।
  4. ●पॉलिसी केवल भारतीय रुपये में जारी की जाती हैं। हमारी शाखाएं और संयुक्त उद्यम कंपनियां( विवरण के लिए ; ‘मुख्य’ पृष्ठ पर 'सहयोगी' विकल्प देखें ) अपनी स्थानीय मुद्राओं में पॉलिसी जारी करती हैं। उदा. हमारी यू.के. शाखा स्टर्लिंग पाउंड मुद्रा में पॉलिसी जारी करती है।
  5. ●अनिवासी भारतीयों को उनकी भारत यात्रा पर बीमा की अनुमति है जहां भारत में रहने के दौरान सभी औपचारिकताएं पूरी की जाती हैं। ऐसे मामलों में उन्हें बीमा की अनुमति देने के उद्देश्य से भारतीय के समान माना जाएगा।
  6. ●एनआरआई अपने वर्तमान निवास देश से बीमा कवर भी प्राप्त कर सकते हैं जहां उनके वर्तमान निवास देश में सभी औपचारिकताएं पूरी की जाती हैं और इस प्रक्रिया को 'मेल ऑर्डर बिजनेस' कहा जाता है।
  7. ●अनुमत न्यूनतम बीमित राशि रु. 10 लाख और अधिकतम बीमा योग्यता की शर्तों पर निर्भर करेगा। हालांकि, मेल ऑर्डर बिजनेस के तहत, अधिकतम बीमित राशि केवल तीन करोड़ रुपये तक ही सीमित होगी।
  8. ●आयकर रिटर्न के रूप में आय का प्रमाण, रोजगार अनुबंध की प्रति जहां परिलब्धियों का उल्लेख किया गया है, चार्टर्ड एकाउंटेंट से प्रमाण पत्र, व्यक्तिगत वित्तीय प्रश्नावली (पीएफक्यू) आदि।यदि बीमित राशि अधिक है या प्रस्ताव मेल ऑर्डर बिजनेस के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है तो इसकी आवश्यकता होगी।
  9. ●सभी प्रकार के प्लान को शर्तों के अधीन अनुमति दी जाती है।
    1. ●क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट नहीं दिया जाता है।
    2. ●टर्म राइडर लाभ बीमित राशि की एक निश्चित सीमा तक ही सीमित होगा।
    3. ●टर्म इंश्योरेंस प्लान के संबंध मेंबीमित राशि सीमित होगी |
  10. ●प्रवासी भारतीय कुछ प्रतिबंधों के अधीन हमारी गैर-चिकित्सा (विशेष) प्लान के तहत बीमा कवर प्राप्त कर सकते हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:
    1. ●यदि बीमा भारत की यात्रा के दौरान या मेल ऑर्डर बिजनेस के माध्यम से प्राप्त किया जाता है, जब एलआईसी अभिकर्ता (एजेंट) आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए एनआरआई के निवास देश का दौरा करते हैं।
    2. ●यदि प्रस्तावक ने भारत का दौरा नहीं किया है और एजेंट ने भी एनआरआई के निवास के देश का दौरा नहीं किया है, तो वीडियो मेडिकल के आधार पर प्रस्ताव को पूरा करने के लिए एक अतिरिक्त सुविधा भी कुछ नियमों और शर्तों के अधीन उपलब्ध है।
    3. ●प्रवेश के समय अधिकतम आयु 50 वर्ष होगी।
    4. ●उच्च जोखिम कवर और टर्म राइडर लाभ वाले प्लान की अनुमति नहीं होगी।
    5. ●प्रस्तावक सरकारी या प्रतिष्ठित व्यावसायिक फर्म में नियोजित होना चाहिए या चार्टर्ड एकाउंटेंट, डॉक्टर, शिक्षक, वकील, लेखाकार, इंजीनियर आदि जैसे पेशेवर होना चाहिए।
    6. ●यह पॉलिसी उन अनिवासी भारतीयों पर लागू होती है जो केवल समूह V देशों में रह रहे हैं। (समूह विवरण के लिए अनुबंध-IV देखें)।
  11. ●'मेल ऑर्डर बिजनेस' के माध्यम से चिकित्सा योजना के तहत बीमा संबंधी नियम अनुबंध-Iमें दिए गए हैं।
  12. ●अनिवासी भारतीयों को उनकी भारत यात्रा के दौरान बीमा कवर देने के नियम भारतीयों पर लागू होने वाले नियमों के समान होंगे। एलआईसी के स्थानीय एजेंट/विकास अधिकारी/शाखा कार्यालय की मदद ली जा सकती है। हमारे कार्यालयों के पते 'लोकेटर'विकल्प से प्राप्त किए जा सकते हैं।
  13. ●बीमा कवर प्राप्त करने के लिए आवश्यक मुख्य दस्तावेज होंगे
    1. ●चयनित पॉलिसी के प्रकार के आधार पर निर्धारित प्रस्ताव प्रपत्र।
    2. ●एनआरआई प्रश्नावली।  (अनुलग्नक-II)
    3. ●मेडिकल रिपोर्ट (यदि प्रस्ताव गैर-चिकित्सा योजना के तहत है तो लागू नहीं हैं )
    4. ●विशेष चिकित्सा रिपोर्ट, यदि मांगी जाती है।
    5. ●पासपोर्ट की सत्यापित प्रतिलिपि ।
    6. ●आयु और आय का प्रमाण।
    7. ●बीमा की प्रस्तावित प्लान के तहत किश्त प्रीमियम के प्रारंभिक जमा बराबर होगी ।
  14. ●निवास अतिरिक्त और अन्य प्रतिबंधात्मक शर्तों जैसे विवरण के लिए कृपया अनुलग्नक-IV  का संदर्भ लें।

 

ब भारत के विदेशी नागरिक (OCI) / भारतीय मूल के लोग विदेशी राष्ट्रीयता रखते हैं और (FNIOs / ग्रीन कार्ड धारक / OCI) विदेशों में रहते हैं

  1. ●मेल ऑर्डर बिजनेस की अनुमति केवल उन्हीं को दी जाएगी जो भारत के विदेशी नागरिक के रूप में पंजीकृत हैं और जिनके पास वैध ओसीआई कार्ड है
  2. ●पॉलिसी भारतीय मुद्रा में जारी की जाएगी
  3. ●निर्दिष्ट एलआईसी अभिकर्ताओं द्वारा रिपोर्ट अनिवार्य है।
  4. ●दावे का भुगतान भारत में केवल भारतीय मुद्रा में किया जाएगा।
  5. ●अतिरिक्त निवास और अन्य प्रतिबंधात्मक शर्तों और अनुमत प्लान, अधिकतम बीमा राशि आदि जैसे विवरणों के लिए कृपया अनुलग्नक-IV  देखें।
  6. ●अन्य नियम एनआरआई जैसे ही हैं।

 

अन्य बिंदु
एनआरआई के रूप में विदेशों में बीमित व्यक्ति के चले जाने के बाद भी भारत में ली गई मौजूदा पॉलिसीयां भारतीय मुद्रा में जारी रहेंगी। कृपया एलआईसी की संबंधित सेवा शाखा को अपनी नई स्थिति यानी एनआरआई और अपने नए पते के बारे में सूचित करते रहें। विधिवत भरा और हस्ताक्षरित एनआरआई प्रश्नावली प्रपत्र उनके पास जमा करें। ( अनुलग्नक-IIदेखें)। आप एलआईसी को विभिन्न अनुमोदित चैनलों के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान जारी रख सकते हैं।

 

अनुलग्नक:

 

पात्र एनआरआई पॉलिसीधारकों के लिए नवीकरण प्रीमियम के भुगतान पर जीएसटी से छूट

योग्य एनआरआई/ओसीआई/एफएनआईआईओ पॉलिसीधारक कुछ शर्तों को पूरा करने के अधीन नवीनीकरण प्रीमियम के भुगतान पर जीएसटी से छूट का लाभ उठा सकते हैं। सम्बंधित मार्गदर्शिका और प्रासंगिक अनुलग्नक नीचे से डाउनलोड किए जा सकते हैं:

  1. पॉलिसीधारकों के लिए मार्गदर्शिका attached file is in PDF Document Format(सामग्री अंग्रेजी में है) (455 केबी)
  2. अनुलग्नक- I attached file is in PDF Document Format(सामग्री अंग्रेजी में है) (404 केबी)
  3. अनुलग्नक- II  attached file is in PDF Document Format(सामग्री अंग्रेजी में है) (311 केबी)

Tue, 10 Oct 2023 07:12:40 +0000 : पृष्ठ आखरी अपडेट