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एलआईसी पॉलिसी के लिए प्रीमियम संग्रह के वैकल्पिक चैनल

एलआईसी पॉलिसी के लिए प्रीमियम संग्रह के वैकल्पिक चैनल
एलआईसी पोर्टल

ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान एलआईसी की पहल है जो कुछ ही क्लिक में ऑन डिमांड प्रीमियम संग्रह सेवा प्रदान करता है! यह एलआईसी पोर्टल के माध्यम से नवीकरण प्रीमियम बकाया राशि का वास्तविक समय पर भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है। एलआईसी की वेबसाइट - www.licindia.in पर पे डायरेक्ट विकल्प का उपयोग करके प्रीमियम भुगतान की सुविधा पंजीकृत और गैर-पंजीकृत दोनों ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। -www.licindia.in.

 

संबंधित शर्तें:

 

1. सभी प्लान और प्रकार (YLY, HLY, QLY और MLY साधारण) के तहत साधारणता: प्रभावी और पुन:प्रवर्तन, अनुमत पॉलिसियों के लिए प्रीमियम एकत्र किया जा सकता है।
2. वेतन बचत योजना (एसएसएस) माध्यम के तहत पॉलिसियों के प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है।
3. एनएसीएच प्रकार के लिए प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है। हालांकि प्रीमियम केवल तभी ऑनलाइन स्वीकार किया जाएगा जब पिछला एनएसीएच लेन -देन अनादरित हो और एनएसीएच अधिदेश स्थिति लंबित हो।
4. प्रीमियम की स्वीकृति देय तिथि से 30 दिन पहले तक की जा सकती है।
5. यदि पॉलिसी पहले से ही इलेक्ट्रॉनिक डेबिट के बिल भुगतान विकल्प के तहत पंजीकृत हैं तो इस चैनल के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान करने से बचने की सलाह दी जाती है ताकि पुनर्भुगतान से बचा जा सके।
6. यूलिप और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के लिए भी नवीनीकरण प्रीमियम एकत्र किया जा सकता है।

 

अग्रिम रूप से प्रीमियम भुगतान की सुविधा

 

1. पॉलिसीधारक अग्रिम रूप से प्रीमियम जमा कर सकता है, जो अधिकतम अनुमत देय राशि के अधीन है अर्थात वित्तीय वर्ष के अंत तक। उदा. 31 मार्च तक देय प्रीमियम चालू वित्तीय वर्ष में एकत्र किया जा सकता है।
2. अगले वित्तीय वर्ष में देय प्रीमियम भी प्रीमियम की देय तिथि से अधिकतम तीन महीने की अवधि के लिए अग्रिम रूप से जमा किया जा सकता है।

 

ऑनलाइन ऋण पुनर्भुगतान और ऋण ब्याज भुगतान

एक पॉलिसीधारक सर्विसिंग शाखा में जाए बिना अपना बकाया पॉलिसी ऋण और ऋण ब्याज भुगतान ऑनलाइन चुका सकता है। विकल्प ऑनलाइन भुगतान टैब के तहत ग्राहक पोर्टल में उपलब्ध है। पॉलिसीधारक पॉलिसी संख्या, बीमा प्रीमियम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसी प्रासंगिक जानकारी दर्ज करने के बाद PAY DIRECT विकल्प का उपयोग करके भी इसका भुगतान कर सकता है। ई-रसीद पॉलिसीधारक द्वारा पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी और यह उसके पोर्टल खाते में भी उपलब्ध होगी।
एक ग्राहक को उसी दिन दो ऋण चुकौती लेनदेन का प्रयास नहीं करना चाहिए, यदि राशि उसके बैंक खाते से डेबिट हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप गलत ब्याज गणना या लेन-देन का दोहराव हो सकता है।

 

ग्राहक पोर्टल उपयोगकर्ता द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के लिए यहां क्लिक करें।

 

एक पंजीकृत ग्राहक के लिए, एक बार पॉलिसी नामांकित हो जाने के बाद, उन पॉलिसियों की सूची जहां प्रीमियम/ऋण ब्याज देय है, "ऑनलाइन भुगतान" लिंक पर क्लिक करके देखी जा सकती है।

जिन पॉलिसियों के प्रीमियम का भुगतान किया जाना है, उनका चयन चयन बॉक्स में क्लिक करके किया जाता है।

"चेक एंड पे" बटन पर क्लिक करने से पहले, पॉलिसीधारक को स्क्रीन पर प्रदर्शित निर्देशों को अवश्य पढ़ना चाहिए। “प्रीमियम का भुगतान केवल आपके स्वामित्व वाली पॉलिसी पर किया जाना चाहिए। आपके पंजीकृत ईमेल-आईडी पर एक रसीद भेजी जाएगी। यदि प्रीमियम रसीद उत्पन्न नहीं होती है/त्रुटि पृष्ठ प्रदर्शित होता है: यदि प्रीमियम राशि आपके बैंक खाते से डेबिट हो जाती है लेकिन त्रुटि पृष्ठ प्रदर्शित होता है, तो आपके बैंक से पुष्टि प्राप्त करने के बाद तीन कार्य दिवसों में एक रसीद आपके ईमेल-आईडी पर भेजी जाएगी। यदि रसीद तीन कार्य दिवसों में प्राप्त नहीं होती है तो आप ऐसी घटना की रिपोर्ट bo_eps1[at]licindia[dot]com पर कर सकते हैं। कृपया जांचें कि क्या आपके बैंक खाते से पहले के लेन-देन की राशि पहले ही डेबिट हो चुकी है। यदि डेबिट किया गया है तो कृपया दोबारा भुगतान न करें। ऊपर उल्लिखित अनुसार रसीद भेजी जाएगी।

निम्नलिखित बैंकों के साथ नेट बैंकिंग खातों का उपयोग करके एलआईसी प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है:अधिकृत बैंकों के लिए यहां क्लिक करें attached file is in PDF Document Format(Content is in English)(11 केबी) (423 केबी)भुगतान के अन्य माध्यम में डेबिट कार्ड (वीसा/मास्टर/रुपे), पेमेंट बैंक, यूपीआई और क्रेडिट कार्ड (एएमईएक्स/वीसा/मास्टर/रूपे)शामिल हैं।डेबिट-कार्ड, नेट-बैंकिंग और यूपीआई के माध्यम से भुगतान के लिए कोई शुल्क नहीं है।

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्रीमियम भुगतान "सुविधा शुल्क" के अधीन हैं। लागू "सुविधा शुल्क" पूरी तरह से एलआईसी द्वारा शामिल किया जाता है।

पोर्टल/पे डायरेक्ट के माध्यम से भुगतान के लिए प्रीमियम रसीद ऑनलाइन प्रिंट की जा सकती है और उसी समय पॉलिसी धारक को ई-मेल भी की जाएगी। इसके साथ ही सफल/असफल लेन-देन का संदेश भेजा जाएगा।

प्रीमियम रसीद उसके पोर्टल के अंतर्गत मेरा ऐप ->मूलभूत सेवाएं -> ऑनलाइन भुगतान रसीद के अंतर्गत भी उपलब्ध होगी।

एक सफल लेनदेन की रसीद एलआईसी वेबसाइट के माध्यम से भी प्राप्त की जा सकती है :-

  1. www.licindia.in पर जाएं

  2. पे प्रीमियम ऑनलाइन पर क्लिक करें

  3. पे डायरेक्ट पर क्लिक करें (लॉगिन के बिना)

  4. “लेनदेन स्थिति देखें” लिंक पर क्लिक करें

  5. अपना पॉलिसी नंबर, लेन-देन की तारीख और भुगतान का प्रकार अंकित करें (नवीनीकरण प्रीमियम /अग्रिम प्रीमियम / ऋण)

  6. रसीद पर क्लिक करके उसे डाउनलोड करें।


पंजीकृत उपयोगकर्ता सीधे अपने खाते में लॉग इन करके रसीद उत्पन्न कर सकते हैं।
यूजर आईडी से रसीद डाउनलोड करने का तरीका है :-
मूलभूत सेवाएं --> ऑनलाइन रसीदें ---> वर्ष चुनें ---> भुगतान का प्रकार (अग्रिम/ऋण/नवीनीकरण प्रीमियम)

यदि समान देय राशि के लिए राशि दो बार डेबिट की जाती है, तो इसे सेवा प्रदाता को वापस कर दिया जाता है, जो ग्राहक के बैंक / कार्ड जारीकर्ता को राशि ट्रान्सफर करता है।

 

लाभ

• पॉलिसियों के एक बार नामांकन के साथ यह एक सरल प्रक्रिया है।
• प्रीमियम का भुगतान कभी भी और कहीं भी किया जा सकता है।
• वैध प्रीमियम रसीद तुरन्त प्राप्त होती है।
• यह एक सुरक्षित व्यवस्था भी है, क्योंकि पॉलिसी डेटा एलआईसी और सेवा प्रदाता के बीच साझा नहीं किया जाता है।
• डेबिट कार्ड/नेट-बैंकिंग/यूपीआई के माध्यम से किए गए भुगतान के लिए कोई शुल्क नहीं है।

 

एलआईसी प्रीमियम का भुगतान पेटीएम/फोनपे/गूगलपे/अमेज़ॅन पे/मोबिक्विक ऐप के माध्यम से किया जा सकता है।

 

बीमा श्रेणी के तहत एलआईसी लोगो पर क्लिक करके इन ऐप के माध्यम से नवीनीकरण प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है।

भुगतान करते समय उपयोगकर्ता से ईमेल आईडी मांगी जाएगी। भुगतान रसीद केवल इसी मेल आईडी पर भेजी जाएगी। साथ ही यह "पेटीएम - माय ऑर्डर", "फोनपे - हिस्ट्री", "गूगल पे - ऑल पेमेंट एक्टिविटी", "अमेज़न पे - योर ऑर्डर्स" जैसे ऐप्स में ही डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होगा। एलआईसी द्वारा कोई अन्य रसीद जारी नहीं की जाएगी। प्रीमियम स्थिति को वास्तविक समय के आधार पर अद्यतन की जाएगी।

एलआईसी प्रीमियम का भुगतान बैंकों की वेबसाइट/आवेदनों पर निम्नानुसार किया जा सकता है:

ग्राहक ब्राउज़र में अपने बैंक की वेबसाइट खोलेगा या अपने मोबाइल डिवाइस पर बैंकिंग ऐप खोलेगा।

  1. "पे बिल" का चयन करें
  2. बिलर की श्रेणी के रूप में "बीमा" चुनें
  3. "बीमा" पर क्लिक करें और ड्रॉपडाउन मेनू में बीमा कंपनियों की सूची देखें
  4. 'भारतीय जीवन बीमा निगम' पर क्लिक करें
  5. पॉलिसी नंबर, नाम, ईमेल पता, मोबाइल नंबर दर्ज करके आगे बढ़ें। प्रीमियम देय दिनांक, कुल देय राशि (जीएसटी के साथ, विलंब शुल्क यदि कोई हो) एलआईसी ग्राहक पोर्टल से प्राप्त की जाती है और ग्राहक को प्रदर्शित की जाती है।
  6. ऑनलाइन भुगतान "सबमिट" पर क्लिक करने पर तुरंत ग्राहक के नेट बैंकिंग सक्षम खाते से होता है।
  7. लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं है।
  8. ई-रसीद डिस्प्ले स्क्रीन में लेन-देन शुरू करने के समय ग्राहक के ईमेल पते पर ईमेल की जाती है।
  9. ग्राहक के डिवाइस पर ई-रसीद को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करने का विकल्प है।

वर्तमान में यह सेवा 24 अनुसूचित बैंकों द्वारा प्रदान की जाती है (सूची के लिए यहां क्लिक करें)

एनएसीएच

एलआईसी में प्रीमियम भुगतान की ईसीएस सुविधा शुरू की गई। मार्च 2004 से। यह एक सुविधा है जिसके द्वारा बैंक द्वारा पूर्व-निर्धारित तिथि पर प्रीमियम काटा जाता है और एलआईसी को प्रेषित किया जाता है।

एलआईसी ऑफ इंडिया ने 09 नवंबर, 2016 से प्रीमियम कटौती के ईसीएस मोड के तहत पंजीकृत अपनी सभी मौजूदा पॉलिसियों को एनएसीएच मोड में स्थानांतरित कर दिया है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान सेवा लागू की है जिसे नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) कहा जाता है, यह NPCI द्वारा स्थापित एक फंड क्लियरिंग प्लेटफॉर्म है जो RBI के मौजूदा ECS के समान है। RBI ने अनिवार्य किया है कि सभी व्यापारियों और वित्तीय संस्थानों को अनिवार्य रूप से NACH में माइग्रेट करना होगा क्योंकि ECS को NACH द्वारा पूरी तरह से बदल दिया जाएगा।
एनएसीएच प्रणाली के तहत, एलआईसी की सर्विसिंग शाखा में जनादेश फॉर्म हार्ड कॉपी के रूप में जमा किए जाते हैं।

इस सुविधा का लाभ उठाने की शर्तें:

1. एनएसीएच सुविधा का लाभ पॉलिसी की शुरुआत के समय या बाद में पॉलिसी के पूरा होने के बाद लिया जा सकता है।
2. एनएसीएच (एमएलवाई) मोड में, सामान्य मासिक मोड के तहत प्रभारित 5% अतिरिक्त प्रीमियम माफ किया जाता है।
3. एनएसीएच (एमएलवाई) मोड पॉलिसियों के लिए कोई रसीद प्रिंट और डिस्पैच नहीं की जाएगी। सर्विसिंग शाखा से प्रीमियम भुगतान प्रमाणपत्र वर्ष में दो बार प्राप्त किया जा सकता है।
4. भुगतान के एनएसीएच मोड को योजना शर्तों के अनुसार सभी लागू यूलिप, गैर-यूलिप और स्वास्थ्य नीतियों के लिए चुना जा सकता है।
5. ई-टर्म पॉलिसियों के लिए एनएसीएच मोड की अनुमति नहीं है।
6. एनएसीएच सुविधा का विकल्प चुनने के लिए अगला प्रीमियम एनएसीएच सुविधा के विकल्प का प्रयोग करने की तारीख से कम से कम 1 महीने के बाद देय होना चाहिए।
7. बकाया प्रीमियम एनएसीएच के माध्यम से एकत्र नहीं किया जा सकता है।
8. एनएसीएच मोड के तहत पंजीकृत पॉलिसियों के तहत, एनएसीएच अनादर के मामले को छोड़कर प्रीमियम का भुगतान किसी अन्य भुगतान चैनल के माध्यम से नहीं किया जा सकता है।
9. यदि ग्राहक के बैंक से एनएसीएच डेबिट अस्वीकृत हो जाता है, तो एलआईसी शाखा/प्रीमियम प्वाइंट/एलआईसी ग्राहक पोर्टल पर देय प्रीमियमों का भुगतान होने तक आगे की बकाया राशि के लिए कटौती स्वतः बंद हो जाएगी।

डेबिट तिथियों की गणना शुरू होने की तिथि के आधार पर स्वचालित रूप से निम्नानुसार की जाती है:

कैसे उठाएं इस सुविधा का लाभ:

1. खाताधारक द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित एनएसीएच मैंडेट फॉर्म खाताधारक के बैंक विवरण के सत्यापन के लिए रद्द किए गए चेक पन्ने/पासबुक की प्रति के साथ जमा किया जाना चाहिए।
2. प्रत्येक नीति के लिए एक अलग अधिदेश होगा।
3. एनएसीएच मासिक मोड मामलों के लिए, नई पॉलिसियों के लिए प्रीमियम की दो किस्तें एकत्र की जाएंगी। ये बैक डेटिंग मामलों के लिए प्रीमियम किश्तों के अतिरिक्त होंगे।
4. एलआईसी कार्यालय में ग्राहकों द्वारा जमा किए गए सभी एनएसीएच मैंडेट फॉर्म स्कैनिंग के लिए एलआईसी के एनएसीएच "प्रायोजक बैंक" को भेजे जाएंगे।
5. प्रायोजक बैंक स्कैन की गई छवियों को एनपीसीआई प्लेटफॉर्म पर अपलोड करेगा।
6. ग्राहक का बैंक बैंक के डेटाबेस में ग्राहक के विवरण के साथ एनएसीएच मैंडेट की छवि से क्रेडेंशियल्स को मान्य करेगा।

 

यदि वैध पाया जाता है, तो ग्राहक का बैंक ग्राहक से प्राप्त एनएसीएच मैंडेट को स्वीकार करेगा और एनएसीएच प्रक्रिया के तहत दी गई पॉलिसी के तहत भविष्य के सभी प्रीमियमों को डेबिट करने की प्रक्रिया में शामिल करने के लिए ग्राहक के एनएसीएच मैंडेट की स्वीकृति का एसएमएस भेजा जाएगा।

 

यदि ग्राहक के बैंक को ग्राहक के एनएसीएच शासनादेश की छवि में कोई विसंगति का पता चलता है, तो ग्राहक को एलआईसी के डेटाबेस में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से अस्वीकृति की स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा। इस तरह के अस्वीकरणों में, आवश्यक सुधारात्मक कार्रवाई करने के बाद एलआईसी शाखा को नया एनएसीएच अधिदेश प्रस्तुत किया जाना है।


7. बैंक विवरण में परिवर्तन के लिए, सर्विसिंग शाखा में नया मैंडेट फॉर्म (बिंदु 1 में शर्तों को पूरा करते हुए) जमा किया जाना चाहिए।
8. पॉलिसी धारक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि डेबिट तिथि के समय बैंक खाते में पर्याप्त धनराशि उपलब्ध हो और मैंडेट अनादरित न हो।
9. अनादरण से संबंधित किसी भी विवाद को ग्राहक के बैंक में ही उठाया जाना चाहिए।
10. आसान प्रीमियम भुगतान की यह सुविधा न केवल स्वयं की पॉलिसियों के संबंध में बल्कि जीवनसाथी और बच्चों के जीवन पर जारी की जाने वाली पॉलिसियों पर भी प्राप्त की जा सकती है।

 

एनएसीएच अपमान:
एनएसीएच डिसऑनर्स के लिए, एलआईसी पॉलिसीधारक को एक पत्र भेजती है जिसमें अनादरण की वजह बताई गई है। यदि कारण अपर्याप्त धन/खाता बंद है, तो अनादरण शुल्क रु. जीएसटी के साथ बकाया प्रीमियम और विलंब शुल्क (यदि लागू हो) के अलावा 125/- रुपये देय होगा।

यदि खाता बंद होने या ऐसा कोई खाता नहीं होने के कारण एनएसीएच दो बार अस्वीकृत हो जाता है, तो आगे कोई डेबिट नहीं होगा जब तक कि एलआईसी सर्विसिंग शाखा को नया एनएसीएच जनादेश जमा नहीं किया जाता है।

 

बिल का भुगतान

 

अधिकृत बैंक / म्युचुअल फंड:

1. आईसीआईसीआई बैंक
2. एक्सिस बैंक
3. फेडरल बैंक
4. यूनियन बैंक (तत्कालीन कॉर्पोरेशन बैंक के खाताधारकों के लिए)
5. एलआईसी म्यूचुअल फंड

 

अधिकृत सेवा प्रदाता

 

 

यह सुविधा सभी ग्राहकों के लिए बिल्कुल मुफ्त है। इस सुविधा के लिए एलआईसी/बैंक/सेवा प्रदाता को कोई शुल्क नहीं देना होगा। एलआईसी पूर्व-निर्धारित दरों के अनुसार बैंक/सेवा प्रदाता को सेवा शुल्क का भुगतान करती है। इस योजना के तहत भुगतान के सामान्य मोड यानी वार्षिक, अर्ध-वार्षिक और त्रैमासिक मोड वाली नीतियों की अनुमति है।

यह सुविधा केवल YLY, HLY या QLY मोड के तहत लागू, गैर-यूलिप, गैर-SSS नीतियों के लिए प्राप्त की जा सकती है। एनएसीएच के तहत पंजीकृत मासिक मोड नीतियां और नीतियां बिल भुगतान के तहत पंजीकृत नहीं की जा सकतीं। यूलिप, स्वास्थ्य बीमा और ई-टर्म पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान इस मोड के माध्यम से नहीं किया जा सकता है।

पॉलिसी धारक को अपनी पॉलिसी को बैंकर/सेवा प्रदाता की वेबसाइट पर पंजीकृत करना होगा जो एलआईसी को सत्यापन के लिए पॉलिसी भेजेगा। एलआईसी क्रेडिट कार्ड रखने वाले पॉलिसीधारक और बिल भुगतान विकल्प के तहत पंजीकरण करना चाहते हैं, उन्हें एलआईसी प्रीमियम भुगतान पंजीकरण फॉर्म पर उपलब्ध एलआईसी प्रीमियम भुगतान पंजीकरण फॉर्म भरना होगा और इसे एलआईसी कार्ड सपोर्ट, एक्सिस बैंक लिमिटेड, क्रेडिट कार्ड संचालन में जमा करना होगा। चौथी मंजिल, एनपीसीआई बिल्डिंग नंबर I, गीगाप्लेक्स प्लॉट - आईटीएस एमआईडीसी, ऐरोली नॉलेज पार्क, ऐरोली, नवी मुंबई - 400 708. एलआईसी कार्ड ग्राहक सेवा: 18002331100

नीतियों की पुष्टि करने के बाद, एलआईसी बैंकर/सेवा प्रदाता को स्वीकृति भेजेगा। किसी भी कारण से, यदि एलआईसी पंजीकरण को अस्वीकार कर देता है (व्यपगत पॉलिसी के मामले में, प्रीमियम गलत मिलान, विवरण गलत दर्ज किया गया है), इसके बारे में जानकारी एलआईसी/बिल भुगतान सेवा प्रदाता द्वारा पॉलिसीधारक को भेजी जाएगी। ऐसे मामले में पॉलिसी को फिर से पंजीकृत कराना होगा। पुराना पंजीकरण रद्द माना जाता है।

एलआईसी से चालान देय तिथि से 5 दिन पहले जनरेट किया जाएगा जो अनुग्रह के दिनों तक वैध होगा और बैंकर को उनकी साइट पर अपलोड करने के लिए भेजा जाएगा। प्रीमियम का भुगतान या तो बैंक को किसी विशेष तिथि (ऑटो भुगतान) पर बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड खाते से डेबिट करने के लिए स्थायी निर्देश देकर या मैन्युअल रूप से बिल स्वीकार करके किया जा सकता है जिसका भुगतान बैंकर की साइट पर लॉगिन करके और ऑनलाइन भुगतान करके किया जा सकता है (ऑटो भुगतान) देखें और भुगतान करें)। केवल पुराने पंजीकरण के मामले में एलआईसी द्वारा दो या तीन दिनों के भुगतान के बाद पॉलिसी रिकॉर्ड में उल्लिखित पते पर रसीद पोस्ट की जाएगी। डब्ल्यू.ई.एफ. जुलाई 2016 सभी नए पंजीकरणों के लिए ई-रसीद जनरेट की जाएगी और पंजीकृत मेल-आईडी पर भेजी जाएगी।

यदि EBPP के माध्यम से भुगतान प्राप्त होने से पहले किसी अन्य मोड के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान किया गया है या प्रीमियम की राशि आवश्यक प्रीमियम से मेल नहीं खाती है, तो EBPP के माध्यम से प्राप्त भुगतान रिफंड में चला जाता है और राशि सीधे बैंक/क्रेडिट कार्ड खाते में वापस कर दी जाती है। . इसमें करीब 15 दिन लग सकते हैं।

 

व्यापारियों के माध्यम से प्रीमियम संग्रह

 

 

चयनित व्यक्तियों (अभिकर्ता , विकास अधिकारी, सेवानिवृत्त कर्मचारी) को एलआईसी द्वारा प्रीमियम पॉइंट, लाइफ प्लस सेंटर, लाइफ पॉइंट और बीमा से संबंधित कार्यालयों में पॉलिसीधारकों से नकद और चेक में प्रीमियम लेने के लिए अधिकृत किया गया है।

प्रीमियम संग्रह के लिए शर्तें।

1. प्रीमियम केवल प्रचलित, सामान्य और स्पॉट रिवाइवल के लिए पात्र पॉलिसियों के लिए सभी मोड (वार्षिक,अर्धवार्षिक त्रैमासिक और मासिक सामान्य) www.licindia.in (ऑनलाइन) और वेतन बचत योजना (एसएसएस) पॉलिसियों पर खरीदी गई ई-टर्म नीतियों को छोड़कर एकत्रित किया जाता है |
2. इस चैनल के माध्यम से एनएसीएच मोड के लिए प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जा सकता है। हालांकि प्रीमियम केवल तभी स्वीकार किया जाएगा जब एनएसीएच के अंतिम लेन-देन को खारिज कर दिया गया हो और एनएसीएच शासनादेश के लंबित रहने के दौरान।
3. प्रीमियम का भुगतान नकद के साथ-साथ चेक के माध्यम से भी किया जा सकता है। बाहरी चेक स्वीकार नहीं किए जाते हैं। डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने के लिए कुछ प्रीमियम बिंदुओं पर पीओएस टर्मिनल उपलब्ध हैं
4. प्रीमियम की स्वीकृति देय तिथि से 30 दिन पहले तक की जा सकती है।
5. अगले वित्तीय वर्ष के लिए प्रीमियम एकत्र नहीं किया जा सकता है। उदा. मार्च में देय अप्रैल के लिए प्रीमियम एकत्र नहीं किया जा सकता है।
6. इस चैनल के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान करने से बचने की सलाह दी जाती है यदि पॉलिसी पहले से ही इलेक्ट्रॉनिक डेबिट के बिल भुगतान विकल्प के तहत पंजीकृत हैं ताकि डुप्लीकेट भुगतान से बचा जा सके।
7. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पॉलिसी धारकों को कोई सेवा शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।
8. यूलिप और हेल्थ पॉलिसी के लिए भी प्रीमियम लिया जा सकता है।

 

अधिकृत संग्रह केंद्रों के माध्यम से प्रीमियम संग्रह

कई सेवा प्रदाता, जिनमें सरकारी और निजी लिमिटेड कंपनियां शामिल हैं, एलआईसी पॉलिसियों के लिए प्रीमियम एकत्र करने के लिए फ्रैंचाइजी हैं। संग्रह केंद्रों द्वारा जारी हस्ताक्षरित रसीद एक वैध रसीद है और एलआईसी द्वारा कोई अन्य रसीद जारी नहीं की जाएगी। प्रीमियम स्थिति वास्तविक समय के आधार पर अपडेट की जाएगी।

 

इन फ्रेंचाइजी के माध्यम से प्रीमियम संग्रह के लिए प्रासंगिक शर्तें

 

1. रु. 50,000/- (रुपए पचास हजार मात्र) तक का प्रीमियम केवल नकद में ही लिया जा सकता है।
2. प्रीमियम का भुगतान केवल सामान्य चालू पॉलिसियों के लिए किया जा सकता है।
3. यूलिप, हेल्थ, ई-टर्म और सैलरी सेविंग मोड पॉलिसियों के लिए प्रीमियम एकत्र नहीं किया जा सकता है।
4. देय तिथि से 30 दिन पहले तक प्रीमियम की स्वीकृति की जा सकती है।
5. लेट फीस की गणना वर्तमान दर यानी 9.5% की दर से की जाती है। न्यूनतम विलम्ब शुल्क रु. 5/-.
6. अगले वित्तीय वर्ष के लिए प्रीमियम एकत्र नहीं किया जा सकता है। उदा. मार्च में देय अप्रैल के लिए प्रीमियम एकत्र नहीं किया जा सकता है।

 

इस चैनल के माध्यम से प्रीमियम भुगतान की सुविधा पॉलिसीधारकों के लिए निःशुल्क है और किसी भी सेवा प्रदाता को कोई सेवा शुल्क/अतिरिक्त राशि का भुगतान नहीं किया जाना है।

 

1. एपीटी ऑनलाइन

यह आंध्र प्रदेश सरकार का आधिकारिक पोर्टल है।
इस संग्रह चैनल के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्य में किया जा सकता है।
Pleaseएपी ऑनलाइन आउटलेट के लिए कृपया पर क्लिक करें। कृपया www.aponline.gov.in पर जाएं

 

2. एमपी ऑनलाइन

 

यह मध्य प्रदेश सरकार का आधिकारिक पोर्टल है।
इस संग्रह चैनल के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान केवल मध्य प्रदेश राज्य में ही किया जा सकता है।
Pleaseएमपीऑनलाइन संग्रह केंद्रों के लिए कृपया पर क्लिक करें। www.mponline.gov.in

 

3. सुविधा इन्फोसर्व लिमिटेड।

 

यह एक एस-कॉमर्स कंपनी है जो एक ही छत के नीचे कई तरह की उपभोक्ता सेवाएं उपलब्ध कराती है।
टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 180022 5225 है। अधिक जानकारी के लिए www.suvidhaa.com पर जाएं।www.suvidhaa.com
Pleaseसुविधा इन्फोसर्व संग्रह केंद्रों के लिए कृपया यहां क्लिक करें।

 

4. सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड

 

पूरे भारत में कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) पर प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है। कृपया क्लिक एट फॉर सीएससी आउटलेट पर क्लिक करें। कृपया www.csc.gov.in पर जाएंClick atfor CSC outlets. Kindly visit atwww.csc.gov.in

 

अधिकृत बैंकों के माध्यम से प्रीमियम संग्रह

 

 

निम्नलिखित बैंक एलआईसी पॉलिसियों के लिए प्रीमियम एकत्र करने के लिए अधिकृत हैं:
1. एक्सिस बैंक(एक्सिस बैंक शाखाओं के लिए यहां क्लिक करें)
2. सिटी यूनियन बैंक(सीयूबी बैंक शाखाओं के लिए यहां क्लिक करें)
3. आईडीबीआई बैंक (आईडीबीआई बैंक शाखाओं के लिए यहां क्लिक करें)

बैंक द्वारा जारी हस्ताक्षरित रसीद एक वैध रसीद है और एलआईसी द्वारा कोई अन्य रसीद जारी नहीं की जाएगी। प्रीमियम स्थिति वास्तविक समय के आधार पर अपडेट की जाएगी।

 

 

प्रीमियम संग्रह के लिए प्रासंगिक शर्तें

 

1. बैंक के एक्सटेंशन काउंटर की किसी भी शाखा में प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है।
2. प्रीमियम केवल नकद (केवल रु. 50,000/- तक) या उस बैंक पर आहरित चेक के रूप में एकत्र किया जा सकता है। हालांकि आईडीबीआई बैंक में अन्य बैंक चेक भी स्वीकार किए जा सकते हैं.
3. प्रीमियम का भुगतान केवल चालू पॉलिसियों के लिए किया जा सकता है।
4. यूलिप, हेल्थ, ई-टर्म और सैलरी सेविंग मोड पॉलिसियों के लिए प्रीमियम एकत्र नहीं किया जा सकता है।
5. देय तिथि से 30 दिन पहले तक प्रीमियम की स्वीकृति की जा सकती है।
6. विलंब शुल्क की गणना वर्तमान दर यानी 9.5% की दर से की जाती है। न्यूनतम विलम्ब शुल्क रु. 5/-.
7. अगले वित्तीय वर्ष के लिए प्रीमियम एकत्र नहीं किया जा सकता है। उदा. मार्च में देय अप्रैल के लिए प्रीमियम एकत्र नहीं किया जा सकता है।

 

किसी और स्पष्टीकरण के लिए कृपया हमारी एसएमएस हेल्पलाइन का उपयोग करें। एसएमएसLICHELP < पॉलिसी नंबर > और इसे +91-92224 92224 पर भेजें।हमारे ग्राहक क्षेत्र के कार्यकारी आपकी क्वेरी को हल करने के लिए शीघ्र ही संपर्क करेंगे।
एलआईसी कॉल सेंटर सेवाएं भी 0-22-68276827 पर 24 x 7 उपलब्ध हैं


Wed, 13 Sep 2023 07:09:09 +0000 : पृष्ठ आखरी अपडेट

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