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वैकल्पिक चैनल के पूछे जाने वाले प्रश्न

एलआईसी पोर्टल

पोर्टल के माध्यम से अपने एलआईसी प्रीमियम का भुगतान करने के क्या लाभ हैं?

          * 24 X 7 कहीं भी और कभी भी इंटरनेट पर निःशुल्क उपलब्ध है।
          * अपने घर या कार्यालय के आराम के भीतर प्रीमियम भुगतान, और एलआईसी की व्यक्तिगत यात्रा से बचें।
          * प्रीमियम भुगतान के लिए उपलब्ध कोई भी भुगतान प्रकार (क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई) चुनें।
          * ऋण ब्याज का भुगतान करने और ऋण की अदायगी के लिए, क्रेडिट कार्ड (डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग / यूपीआई) के अलावा उपलब्ध किसी भी भुगतान प्रकार का उपयोग करें।
          * ई-रसीद तुरंत जारी।
          * पॉलिसी मास्टर का अद्यतन वास्तविक समय में होता है।

 

यूजर-आईडी और पासवर्ड भूल गए / ऑनलाइन पोर्टल प्रोफाइल में परिवर्तन
कृपया एलआईसी वेबसाइट पर उपलब्ध विकल्पों "फॉरगॉट यूजर-आईडी" और "फॉरगॉट पासवर्ड" का उपयोग करें। लॉगिन मुद्दों और ऑनलाइन पोर्टल प्रोफाइल में किसी भी बदलाव के संबंध में और सहायता के लिए, आप portalsupport@licindia.com . पर लिख सकते हैं

इस सुविधा के माध्यम से कौन सी पॉलिसी प्रीमियम के भुगतान के लिए पात्र हैं?
सामान्य इन फोर्स पॉलिसियों और स्पॉट रिवाइवल के लिए योग्य पॉलिसियों के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है। स्वास्थ्य बीमा और वेतन बचत योजना के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।

ई-रसीद क्या है? क्या यह आयकर उद्देश्य के लिए मान्य है?

ई-रसीद ऑनलाइन है, और आईटी उद्देश्य के लिए मान्य है।

क्या मुझे डाक द्वारा कोई अन्य रसीद मिलती है?
ऑनलाइन भुगतान के लिए डाक द्वारा कोई अन्य रसीद नहीं भेजी जाती है।


डिजिटल हस्ताक्षर रसीद पर मौजूद नहीं है।

डिजिटल हस्ताक्षर के साथ ई रसीद भेजने की प्रक्रिया को बंद कर दिया गया है। इ। एफ। नवंबर 2014।


ऑनलाइन भुगतान करने में असमर्थ

    * पॉलिसी व्यपगत स्थिति में हो सकती है। आप नियम के अनुसार पुनरुद्धार के लिए एलआईसी की किसी भी शाखा से संपर्क कर सकते हैं।
    * दर्ज किया गया प्रीमियम गलत है। प्रीमियम मूल प्रीमियम होना चाहिए (बिना किसी कर के) जिसका उल्लेख पॉलिसी दस्तावेज़ में किया गया है।

भुगतान किया गया, खाता डेबिट किया गया लेकिन ई-रसीद प्राप्त नहीं हुई।

    *पंजीकृत उपयोगकर्ता आईडी के माध्यम से किए गए भुगतान के लिए

यदि खाता डेबिट किया जाता है और रसीद नहीं बनती है, तो यह सत्र के समय समाप्त होने या किसी अन्य तकनीकी कारण से हो सकता है। जैसा कि प्रीमियम भुगतान के समय प्रदर्शित संदेश में उल्लेख किया गया है, ऐसे मामलों के लिए भुगतान प्राप्त होने पर 48 कार्य घंटों के भीतर रसीद तैयार की जाती है, और ग्राहक के प्रोफाइल में उल्लिखित मेल-आईडी पर भेजी जाएगी।

यदि 48 घंटों के भीतर प्रीमियम रसीद प्राप्त नहीं होती है, तो कृपया पॉलिसी नंबर, लेन-देन की तारीख, बैंक विवरण के साथ बैंक विवरण के साथ bo_eps1@licindia.com पर ईमेल भेजें।

      * एलआईसी पे डायरेक्ट के माध्यम से किए गए भुगतान के लिए)

कृपया "पे प्रीमियम ऑनलाइन" विकल्प के तहत "पे डायरेक्ट" विकल्प के "लेन-देन की स्थिति देखें" बार पर जाएं, जिसके माध्यम से आपने प्रीमियम का भुगतान किया था। पालिसी नंबर और लेन-देन की तारीख और लेन-देन का प्रकार बताकर रसीद प्राप्त की जा सकती है।


पोर्टल के माध्यम से भुगतान करते समय दोहरा भुगतान किया जाता है।


आपके खाते में वापस जमा करने के लिए हमारे सेवा प्रदाता को दोहरा भुगतान वापस किया जा रहा है। धनवापसी प्रक्रिया में 6 से 8 दिन लग सकते हैं। अधिक प्रश्नों के लिए कृपया bo_eps1@licindia.com पर संपर्क करें।

राशि डेबिट की गई लेकिन प्रीमियम समायोजित नहीं किया गया।
यदि आपके खाते से राशि काट ली गई है और 10 दिनों से अधिक समय से आपकी पॉलिसी में समायोजित नहीं की गई है, तो कृपया अपने बैंकर से संपर्क करें क्योंकि राशि आपके बैंकर के सस्पेंस खाते में पड़ी होगी जिसे आपके खाते में वापस किया जाएगा।
 

ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से और बिल भुगतान पंजीकरण के माध्यम से उसी के लिए भुगतान

बिल भुगतान के माध्यम से किए गए डुप्लीकेट भुगतान को पॉलिसीधारक के खाते में वापस जमा करने के लिए हमारे सेवा प्रदाता को वापस कर दिया जाएगा। धनवापसी प्रक्रिया में 6 से 8 दिन लगेंगे।

साथ ही, यदि ग्राहक को दोनों लेन-देन की रसीदें प्राप्त हो गई हैं, तो बिल पे/ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया गया अतिरिक्त भुगतान एलआईसी की सर्विसिंग शाखा द्वारा एनईएफटी के माध्यम से वापस किया जाएगा।


हम आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपया प्रीमियम भुगतान का केवल एक ही तरीका अपनाएं। यदि किसी बैंक को प्रीमियम भुगतान के लिए स्थायी निर्देश दिए गए हैं, तो दोहरे भुगतान से बचने के लिए प्रीमियम का भुगतान अन्य तरीकों से नहीं किया जाना चाहिए।

विभिन्न भुगतान विधियों के लिए सुविधा शुल्क और अन्य शुल्क।

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्रीमियम भुगतान "सुविधा शुल्क" के अधीन हैं। लागू "सुविधा शुल्क" पूरी तरह से एलआईसी द्वारा वहन किया जाता है। डेबिट-कार्ड, नेट-बैंकिंग और यूपीआई के माध्यम से भुगतान के लिए कोई शुल्क नहीं है।

मोबाइल एपीपी (पेटीएम/फोनपे/गूगल पे/अमेजन पे/मोबिक्विक)

ऐप्स के माध्यम से एलआईसी पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान कैसे किया जा सकता है?

संबंधित मोबाइल ऐप के बीमा प्रीमियम भुगतान टैब के तहत एलआईसी लोगो पर क्लिक करें।


मैं प्रीमियम रसीद कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

भुगतान शुरू करते समय उपयोगकर्ता से ईमेल आईडी मांगी जाएगी। भुगतान की रसीद भुगतान के समय पंजीकृत मेल आईडी पर भेजी जाएगी। रसीद भी ऐप में डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगी। "Paytm - My Order", "PhonePe - History", "Google Pay - All Payment activity", "Amazon Pay - Your Orders"। "मोबिक्विक" में यह सुविधा ऐप में उपलब्ध नहीं है लेकिन भुगतान करते समय भुगतान रसीद पंजीकृत मेल आईडी पर भेज दी जाएगी।


क्या मुझे कोई अन्य रसीद जारी की जाएगी?

एलआईसी द्वारा कोई अन्य रसीद जारी नहीं की जाएगी।

ऐप्स पर कौन से भुगतान प्रकार उपलब्ध हैं?
UPI, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग।

मेरा भुगतान एलआईसी में कब अपडेट होगा?
प्रीमियम स्थिति वास्तविक समय के आधार पर अपडेट की जाएगी।

इस सुविधा के माध्यम से कौन सी पॉलिसी प्रीमियम के भुगतान के लिए पात्र हैं?
यूलिप, हेलथ, ई-टर्म प्लान और वेतन बचत योजना पॉलिसियों को छोड़कर सामान्य इन फोर्स पॉलिसियों और स्पॉट रिवाइवल के लिए पात्र पॉलिसियों के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है।

 

नच

क्या एक से अधिक नीतियों के लिए एकल शासनादेश का उपयोग किया जा सकता है?

नहीं, प्रत्येक पॉलिसी के लिए अलग-अलग शासनादेश का उपयोग किया जाना है।


क्या NACH मैंडेट फॉर्म किसी भी LIC शाखा से प्राप्त किया जा सकता है?

चूंकि मैंडेट फॉर्म पर कुछ फ़ील्ड डिवीजन के लिए विशिष्ट मूल्यों के साथ पूर्व-मुद्रित होते हैं, इसे उस डिवीजन की किसी भी शाखा से लिया जा सकता है जहां पॉलिसी की सेवा की जा रही है।

मैंडेट फॉर्म पर बैंक अकाउंट नंबर कैसे लिखा जाना चाहिए?
बैंक खाता संख्या अंत में कोई अतिरिक्त शून्य जोड़े बिना खाता संख्या फ़ील्ड के सबसे बाएं बॉक्स से लिखी जानी चाहिए।


ग्राहकों के खाते से प्रीमियम कब डेबिट किया जाएगा?

प्रीमियम तभी डेबिट किया जाएगा जब ग्राहक के बैंक द्वारा मैंडेट का सफलतापूर्वक सत्यापन कर लिया जाएगा और ज़ोन के एनएसीएच केंद्र में एनएसीएच मास्टर में प्रतिक्रिया पोस्ट की जाएगी।


क्या अधिदेश स्वीकृति/अस्वीकृति के बारे में ग्राहक को सूचना दी जाती है?

ग्राहक को स्वीकृति के साथ-साथ जनादेश की अस्वीकृति के लिए एसएमएस भेजा जाता है। जहां कहीं भी ईमेल-आईडी उपलब्ध है, वहां जनादेश की अस्वीकृति के लिए ग्राहक को प्रासंगिक पत्र ईमेल किया जाता है और उन ग्राहकों को मुद्रित पत्र भेजा जाता है जहां कोई वैध ईमेल पता नहीं होता है। एनएसीएच केंद्रों पर पत्र छपते हैं।


क्या मैंडेट स्वीकृति/अस्वीकृति की सूचना एजेंट को दी जाती है?

एजेंसी संलग्न शाखा में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर जनादेश की अस्वीकृति के लिए एजेंट को एसएमएस भेजा जा रहा है।
क्या मैंडेट के लंबित रहने के दौरान यानी गंतव्य बैंक से प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा में प्रीमियम कैश काउंटर पर स्वीकार किया जाएगा?

हां, अधिदेश के लंबित रहने के दौरान प्रीमियम का भुगतान नकद काउंटर पर नकद या चेक में किया जा सकता है।
 

यदि ग्राहकों के बैंक द्वारा NACH मैंडेट को अस्वीकार कर दिया जाता है, तो कार्रवाई का तरीका क्या होना चाहिए?

पॉलिसी के लिए अद्यतित प्रीमियम जमा करें (सभी बकाया) और सर्विसिंग शाखा को नया आदेश प्रस्तुत करके एनएसीएच के लिए फिर से पंजीकरण करें।

मैंडेट अस्वीकृति के विभिन्न कारण क्या हैं?
जनादेश अस्वीकृति के लगभग 60 कारण हैं। 30 से 40 प्रतिशत रिजेक्शन सिग्नेचर मिसमैच के कारण होते हैं।

क्या एलआईसी इस सुविधा के लिए कोई अतिरिक्त राशि लेता है?
इस सुविधा के लिए एलआईसी द्वारा कोई शुल्क नहीं लगाया जाता है

क्या यह सुविधा मौजूदा पॉलिसियों के लिए ली जा सकती है या केवल नई पॉलिसियों के लिए उपलब्ध है?

यह सुविधा यूलिप पॉलिसियों सहित सभी नई पॉलिसियों के साथ-साथ मौजूदा पॉलिसियों के लिए भी उपलब्ध है

पॉलिसी धारक के बैंक खाते से प्रीमियम राशि कब कटेगी?

डेबिट की तारीखें महीने की 7, 15, 22 और 28 तारीख तय की गई हैं।


यदि बैंक खाता बदला जाता है तो प्रक्रिया क्या है?

नए बैंक विवरण के साथ एक अलग मैंडेट फॉर्म एलआईसी सर्विसिंग शाखा कार्यालय में जमा किया जाना है।

जनादेश की विफलता के मामले में क्या करना है?

प्रीमियम का भुगतान शाखा के कैश काउंटर पर भुगतान की तिथि तक सभी बकाया राशि का भुगतान किया जाना चाहिए। बाद के प्रीमियम NACH के माध्यम से एकत्र किए जाएंगे।

मेरा मुंबई में बैंक खाता है, लेकिन मेरी पॉलिसी की सेवा दिल्ली शाखा द्वारा की जा रही है। क्या मैं NACH का विकल्प चुन सकता हूं?

हाँ यह संभव है।

 

बिल का भुगतान

इस विकल्प के माध्यम से अपने एलआईसी प्रीमियम का भुगतान करने के क्या लाभ हैं?
    1. कहीं भी और कभी भी इंटरनेट के उपयोग के कारण 24 घंटे * सप्ताह में 7 दिन भुगतान तय और अधिकृत कर सकते हैं।
    2. अपने घर या कार्यालय के आराम के भीतर भुगतान निर्देश जारी कर सकते हैं, और एलआईसी शाखा की व्यक्तिगत यात्रा से बच सकते हैं।
      3. भुगतान करने के लिए कतारों में प्रतीक्षा न करने से समय की बचत होगी।
    4. एलआईसी से मुफ्त सेवा का लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि इस अतिरिक्त लाभ के लिए आपको एलआईसी या इसकी अधिकृत एजेंसियों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है।
    5. आप जिस बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड खाते से भुगतान करना चाहते हैं उसे चुन सकते हैं, आपका कोई भी खाता सेवा प्रदाता के साथ पंजीकृत किया जा सकता है।
      6. पहले से तय कर सकते हैं कि आप किस तारीख को अपने खाते से डेबिट करना चाहते हैं।
    7. बीच के समय में अपने निर्देशों को संशोधित करना चुन सकते हैं।
    8. बकाया प्रीमियम के बारे में बैंकों और सेवा प्रदाताओं से ईमेल द्वारा रिमाइंडर और अलर्ट प्राप्त करेंगे।
      9. एलआईसी को प्रेषण भेजने में डाक/कूरियर के खर्च से बच सकते हैं।
      10. बाहरी पॉलिसी प्रीमियम के लिए डिमांड ड्राफ्ट/पे ऑर्डर शुल्क से बच सकते हैं।
      11. अपने प्रीमियम बकाया और अन्य पॉलिसी विवरण भी देख सकते हैं।

इस सुविधा के माध्यम से कौन सी पॉलिसी प्रीमियम के भुगतान के लिए पात्र हैं?
नीतियां जो भुगतान के सामान्य तरीके की हैं अर्थात। यूलिप, स्वास्थ्य और ई-टर्म योजनाओं को छोड़कर वार्षिक, अर्धवार्षिक और त्रैमासिक।

इस सुविधा के लिए एकल प्रीमियम, साधारण मासिक (Mly), NACH और वेतन बचत योजना (SSS) जैसे भुगतान के तरीके वाली नीतियां उपलब्ध नहीं हैं।

नीतियों को लागू नीति स्थिति को प्रतिबिंबित करना चाहिए। व्यपगत नीतियां या पुनरुद्धार के कारण नीतियां मान्य नहीं हैं।


इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए क्या शुल्क देना होगा?
एलआईसी के पॉलिसीधारकों के लिए यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त है।

इस सुविधा के माध्यम से एलआईसी प्रीमियम एकत्र करने के लिए कौन से संगठन अधिकृत हैं?
           * अधिकृत बैंक:
आईसीआईसीआई बैंक, फेडरल बैंक, यूनियन बैंक (पूर्ववर्ती कॉर्पोरेशन बैंक के खाताधारकों के लिए), एक्सिस बैंक और एलआईसी म्यूचुअल फंड।
           * अधिकृत सेवा प्रदाता: Indialdeas.com (बिलडेस्क), Ingenico.com



अधिकृत बैंकों के साथ कौन पंजीकरण कर सकता है?

आप हमारे पॉलिसीधारक के रूप में भारत में इसकी किसी भी शाखा में उपर्युक्त अधिकृत बैंकों में से किसी के साथ एक बैंक खाता रखते हैं।

आपको बैंक के साथ नेट-बैंकिंग सुविधा का विकल्प चुनना चाहिए था। इसका विवरण संबंधित बैंक से इसकी वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। नए ग्राहकों के लिए डाउनलोड करने योग्य फॉर्म भी उपलब्ध हैं।

आपको बैंक द्वारा प्रदान किए गए लॉगिन और पासवर्ड के साथ नेट-बैंकिंग खाते तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए।

नेट-बैंकिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप संबंधित बैंक की वेबसाइट पर लॉग ऑन कर सकते हैं।

अधिकृत सेवा प्रदाताओं के साथ कौन पंजीकरण कर सकता है?
आप हमारे पॉलिसीधारक के रूप में उन चुनिंदा शहरों में किसी भी बैंक में बैंक खाता रखते हैं जहां उपर्युक्त सेवा प्रदाताओं का संचालन होता है।

संपर्क किए जाने पर, सेवा प्रदाता आपसे एक लिखित आदेश प्राप्त करता है, जो उन्हें सीधे आपके बैंक खाते से बिल की गई राशि की वसूली के लिए अधिकृत करता है। आपको सेवा प्रदाता द्वारा अपेक्षित बैंक खाते का विवरण और अन्य आवश्यक विवरण देना पड़ सकता है।


अधिकृत बैंक/सेवा प्रदाता की वेबसाइट पर पॉलिसी विवरण कैसे जोड़ें?

बैंक/सेवा प्रदाता द्वारा प्रदान किए गए लॉगिन और पासवर्ड का उपयोग करके, आप बैंक/सेवा प्रदाता की वेबसाइट पर अपने खाता पृष्ठ पर लॉग इन कर सकते हैं।

आपको पॉलिसी विवरण और अन्य आवश्यक जानकारी के साथ एलआईसी को बिलर के रूप में जोड़ना होगा। सामान्य तौर पर, आपको पॉलिसी नंबर, किस्त प्रीमियम (जीएसटी के बिना), ईमेल-आईडी और कोई अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी। यह प्रत्येक नीति के लिए एक बार की प्रक्रिया है।

कुछ सेवा प्रदाताओं/बैंकों की वेबसाइटों में एक डेमो पेज होता है जो बिलर्स को जोड़ने की प्रक्रिया को दर्शाता है।


एलआईसी पंजीकृत पॉलिसी विवरण को कैसे स्वीकार करता है?

बैंक/सेवा प्रदाता इन विवरणों को पूर्व-निर्धारित अंतराल पर पंजीकरण डेटा के सत्यापन और पुष्टि के लिए एलआईसी को भेजता है।

एलआईसी पंजीकरण डेटा को मान्य करता है और पंजीकरण स्थिति के बारे में बैंक/सेवा प्रदाता को सूचित करता है। चूंकि एलआईसी का डेटाबेस विकेंद्रीकृत है, इसलिए आमतौर पर पंजीकरण डेटा की पुष्टि के लिए एक सप्ताह का समय लगता है।

पंजीकृत पॉलिसियों का एक समेकित डेटाबेस एलआईसी द्वारा बनाए रखा जाता है। यह डेटाबेस मूल सर्विसिंग शाखाओं से प्राप्त परिवर्तनों के आधार पर नियमित अंतराल पर अद्यतन किया जाता है।

एलआईसी पंजीकृत पॉलिसीधारकों को पंजीकरण की स्थिति के बारे में सूचित करने के लिए ऑटो-मेलर भी भेजता है।


मैं बीमा प्रीमियम का भुगतान कब कर सकता हूं?

पंजीकरण की पुष्टि होने पर, एलआईसी नियमित रूप से सेवा प्रदाता/बैंक को देय तिथियों, प्रीमियम राशि, विलंब शुल्क, वैधता तिथि आदि का उल्लेख करते हुए बिल/चालान भेजेगा।

जैसे ही पंजीकृत पॉलिसी के तहत प्रीमियम देय हो जाता है, एलआईसी बैंक/सेवा प्रदाता को बिल भेजता है, और बैंक/सेवा प्रदाता द्वारा आपके नेट-बैंकिंग खाता पृष्ठ में जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।


बैंकों/सेवा प्रदाताओं के माध्यम से बीमा प्रीमियम का भुगतान कैसे करें?

आपको बैंक/सेवा प्रदाता की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

वेब पेज पर, आपको उस तारीख का उल्लेख करना होगा जिस दिन आप अपने खाते को डेबिट करना चाहते हैं और भुगतान के लिए सहमति पर क्लिक करें।

अधिकृत बैंक आपके बैंक खाते को डेबिट करेगा, भुगतानों को समेकित करेगा और समेकित राशि एलआईसी को भेजेगा।

अधिकृत सेवा प्रदाता बैंक शाखा को निर्देश भेजेगा (जैसा कि आपके मैंडेट फॉर्म में उल्लेख किया गया है) और बैंक आपके खाते को डेबिट करेगा और सेवा प्रदाता के बैंक खाते में क्रेडिट करेगा, जो एलआईसी को राशि भेज देगा। कुछ सेवा प्रदाताओं के पास ऑटो भुगतान की सुविधा होती है जहां आप सेवा प्रदाता को बिल देय होने पर अपने खाते से डेबिट करने के लिए स्थायी निर्देश जारी कर सकते हैं।


पॉलिसी के तहत भुगतान का हिसाब कैसे होगा?
बैंकों/सेवा प्रदाताओं से सभी समेकित भुगतान पीसीएमसी विभाग, जीवन सेवा एनेक्स बिल्डिंग, एस.वी. रोड, सांताक्रूज (पश्चिम), मुंबई 400 054।

ई-रसीदें पंजीकृत ईमेल आईडी के साथ पॉलिसियों को भेजी जाती हैं और उन पॉलिसियों के लिए मुद्रित रसीदें साधारण डाक के माध्यम से भेजी जाती हैं जिनका पंजीकृत ईमेल पता नहीं होता है।

इस भुगतान सुविधा का लाभ उठाने के लिए ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु क्या हैं?
एक बार नेट-बैंकिंग/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्रीमियम भुगतान के लिए पंजीकृत होने के बाद, आपको अन्य ऑनलाइन विकल्पों/कैश काउंटरों के माध्यम से भुगतान करने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसे कई उदाहरण हैं जहां एक ही देय-माह के लिए भुगतान दो बार प्राप्त होता है।

चूंकि पुरानी पंजीकृत पॉलिसियों के लिए नवीनीकरण प्रीमियम रसीदें आपके पॉलिसी रिकॉर्ड के अनुसार डाक पते पर भेजी जाती हैं, कृपया सुनिश्चित करें कि आपके पॉलिसी रिकॉर्ड आपके वर्तमान पते के साथ अपडेट किए गए हैं।


यदि आपको नवीनीकरण प्रीमियम रसीद नहीं मिली है, तो आप किसी भी एलआईसी शाखा या ग्राहक क्षेत्र से प्रीमियम भुगतान प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप एलआईसी पोर्टल (www.licindia.in) पर पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं तो आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। किसी भी स्थिति में डुप्लीकेट रसीदों को मुद्रित नहीं किया जा सकता है।

 

प्रीमियम अंक- अधिकार प्राप्त एजेंट, अधिकृत सेवानिवृत्त कर्मचारी और मुख्य आयोजक

लाइफ  प्लस ऑफिस - सीनियर बिजनेस एसोसिएट्स

बीमाकनेक्ट कार्यालय – एलआईसी एसोसिएट्स

लाइफपॉइंट कार्यालय – विकास अधिकारी

इन केंद्रों पर किन पॉलिसियों का भुगतान किया जा सकता है?

सभी लागू सामान्य पॉलिसियों के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है। ई-टर्म पॉलिसियों के लिए प्रीमियम एकत्र नहीं किया जा सकता है।

प्रीमियम का भुगतान कब किया जा सकता है?

प्रीमियम का भुगतान नियत तारीख से 30 दिन पहले से पॉलिसी के लागू होने तक किया जा सकता है।

भुगतान कैसे किया जा सकता है?

भुगतान नकद/चेक में किया जा सकता है कुछ प्रीमियम बिंदुओं पर पीओएस मशीनें भी लगाई गई हैं।

मुझे प्रीमियम रसीद कैसे मिलेगी?

हस्ताक्षरित, वैध प्रीमियम रसीद तुरंत जारी की जाएगी। यदि पॉलिसी धारक द्वारा एक से अधिक पॉलिसी के लिए भुगतान किया जाता है तो एकल रसीद जारी की जाएगी।

क्या जारी की गई रसीद आईटी अधिकारियों द्वारा जमा की जा सकती है?

हां, हस्ताक्षरित रसीद मान्य है।

क्या मुझे कोई अन्य रसीद जारी की जाएगी?
एलआईसी द्वारा कोई अन्य रसीद जारी नहीं की जाएगी और डाक द्वारा भेजी जाएगी।

मेरा भुगतान एलआईसी में कब अपडेट होगा?

प्रीमियम का अपडेशन सामान्य रूप से वास्तविक समय में होता है।

क्या एजेंट द्वारा कोई अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा?

उत्तर। कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा।


फ्रेंचाइजी - एपीटी ऑनलाइन, एमपी ऑनलाइन, सुविधा, सीएससी

क्या मैं चेक के माध्यम से भुगतान कर सकता हूं?
नहीं, वर्तमान में भुगतान केवल नकद द्वारा किया जा सकता है।

मुझे प्रीमियम रसीद कैसे मिलेगी?

संग्रह केंद्र द्वारा वैध, हस्ताक्षरित प्रीमियम रसीद तुरंत जारी की जाएगी।

क्या कैश काउंटर द्वारा जारी रसीद आईटी अधिकारियों द्वारा जमा की जा सकती है?

हां, हस्ताक्षरित रसीद आईटी अधिकारियों को जमा करने के लिए मान्य है।

क्या मुझे कोई अन्य रसीद जारी की जाएगी?

एलआईसी द्वारा कोई अन्य रसीद जारी नहीं की जाएगी। संग्रह केंद्र द्वारा उपयोग किया जाने वाला रसीद प्रारूप एलआईसी द्वारा अनुमोदित है।

किन पॉलिसियों के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है?

यूलिप, स्वास्थ्य और ई-टर्म पॉलिसियों को छोड़कर सभी लागू सामान्य पॉलिसियों के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है।
 

प्रीमियम का भुगतान कब किया जा सकता है?
इंफोर्सपॉलिसियों के लिए नियत तारीख से 30 दिन पहले प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है।

मेरा भुगतान एलआईसी में कब अपडेट होगा?

प्रीमियम का अपडेशन सामान्य रूप से वास्तविक समय में होता है।

क्या सेवा प्रदाता द्वारा कोई शुल्क लिया जाएगा?

ई-सेवा केंद्र द्वारा कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा।


एक्सिस, सिटी यूनियन बैंक और आईडीबीआई बैंक में प्रीमियम भुगतान

मैं उपरोक्त बैंकों के माध्यम से भुगतान कैसे कर सकता हूं?
इन तीनों बैंकों की किसी भी शाखा में नकद या चेक से भुगतान किया जा सकता है।

क्या मैं किसी अन्य बैंक से आहरित चेक के माध्यम से भुगतान कर सकता हूं?

आईडीबीआई बैंक की शाखाओं में भुगतान अन्य बैंकों से आहरित चेक द्वारा किया जा सकता है. AXIS और सिटी यूनियन बैंक की शाखाएँ केवल अपने बैंक पर आहरित चेक स्वीकार करती हैं।

मुझे प्रीमियम रसीद कैसे मिलेगी?

बैंक द्वारा काउंटर पर वैध, हस्ताक्षरित प्रीमियम रसीद जारी की जाएगी। यदि पॉलिसी धारक द्वारा एक से अधिक पॉलिसी के लिए भुगतान किया जाता है तो एकल रसीद जारी की जाएगी।

क्या बैंकों द्वारा जारी रसीद आईटी अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत की जा सकती है?

हां, रसीद वैध है, हस्ताक्षरित रसीद। 
 

क्या मुझे कोई अन्य रसीद जारी की जाएगी?
एलआईसी द्वारा कोई अन्य रसीद जारी नहीं की जाएगी और डाक द्वारा भेजी जाएगी।

मेरा भुगतान एलआईसी में कब अपडेट होगा?

प्रीमियम का अपडेशन सामान्य रूप से वास्तविक समय में होता है

किन पॉलिसियों के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है?
यूलिप, स्वास्थ्य और ई-टर्म पॉलिसियों को छोड़कर सभी लागू सामान्य पॉलिसियों के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है। 

प्रीमियम का भुगतान कब किया जा सकता है?
प्रीमियम का भुगतान नियत तारीख से 30 दिन पहले से पॉलिसी के लागू होने तक किया जा सकता है।

क्या बैंक द्वारा कोई अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा?

बैंक द्वारा कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा।

किसी और स्पष्टीकरण के लिए कृपया हमारी एसएमएस हेल्पलाइन का उपयोग करें। एसएमएस LICHELP  और इसे 92224 92224 पर भेजें।   हमारे ग्राहक क्षेत्र कार्यकारी जल्द ही आपकी क्वेरी को हल करने के लिए संपर्क करेंगे।
एलआईसी कॉल सेंटर सेवाएं भी 24 x 7 022-6827 6827 पर उपलब्ध है।


Wed, 23 Aug 2023 20:31:32 +0000 : पृष्ठ आखरी अपडेट

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