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पॉलिसी स्थिति

पॉलिसी स्थिति
विभिन्न प्रकार की पॉलिसी स्थिति और उनका निहितार्थ
 

हम एक पॉलिसीधारक के रूप में और हमारे ग्राहक सेवा अनुभाग में एक संभावित ग्राहक के रूप में आपका स्वागत करते हैं। यह खंड जीवन बीमा अनुबंध की विभिन्न पेचीदगियों और उन तथ्यों के बारे में आपका मार्गदर्शन करेगा, जिन्हें आपको अपनी जीवन बीमा पॉलिसी का सर्वोत्तम लाभ उठाने के लिए जानना चाहिए। कृपया हमारे दिशा-निर्देशों को अतिशीघ्र पढ़ें।

प्रीमियम का भुगतान
गैर-जब्ती नियम
कुछ घटनाओं में जब्ती
आत्महत्या
गारंटीकृत अभ्यर्पण मूल्य
वेतन बचत योजना
परिवर्तन
डुप्लीकेट पॉलिसी
एलआईसी द्वारा स्वीकृत आयु प्रमाण
वैकल्पिक आयु प्रमाण जो स्वीकृत हैं
नामांकन
समनुदेशन
पुन: समनुदेशन
व्यपगत अवधि के दौरान दावों के लिए रियायतें
पुनरुद्धार
पॉलिसी ऋण
दावा निपटान प्रक्रिया
परिपक्वता दावा
मृत्यु दावा
दोहरा दुर्घटना लाभ दावा
विकलांगता लाभ का दावा
दावा समीक्षा समितियां
बीमा लोकपाल
 
प्रीमियम का भुगतान:

जहां भुगतान का तरीका वार्षिक, अर्ध-वार्षिक या त्रैमासिक है और मासिक भुगतान के लिए 15 दिन है, वहां एक महीने की अनुग्रह अवधि की अनुमति है, लेकिन यह 30 दिनों से कम नहीं होनी चाहिए। यदि इस अवधि के भीतर मृत्यु हो जाती है, तो बीमित व्यक्ति को पूरी बीमित राशि के संबंध में विचार किया जाता है।

 
गैर-जब्ती विनियम: 

यदि पॉलिसी कम से कम 3 पूर्ण वर्षों तक चली है और बाद के प्रीमियम का भुगतान नहीं किया गया है, तो पॉलिसी शून्य नहीं होगी, लेकिन बीमित राशि को एक राशि तक कम कर दिया जाएगा जो भुगतान किए गए प्रीमियम की संख्या के समान अनुपात वहन करेगी। उपर्युक्त मामले में दावे के संबंध में रियायतों को उचित खंड में समझाया गया है।

 
कुछ घटनाओं में जब्ती:

बीमा अधिनियम 1938 की धारा 45 के प्रावधान के अधीन प्रस्ताव, व्यक्तिगत विवरण, घोषणा और संबंधित दस्तावेजों या किसी भी भौतिक जानकारी में निहित असत्य या गलत बयान के मामले में, जहां भी लागू हो, पॉलिसी को शून्य घोषित किया जाएगा और इसके आधार पर किसी भी लाभ के लिए सभी दावे समाप्त हो जाएंगे। 

 
आत्महत्या:

यदि बीमाकृत जीवन किसी समय या उस तारीख को, जिस पर पॉलिसी के अधीन जोखिम प्रारंभ हुआ है, किसी समय या उसके पश्चात् किंतु नीति प्रारंभ होने की तारीख से एक वर्ष की समाप्ति से पूर्व आत्महत्या कर लेता है, तो यह पॉलिसी शून्य होगी।

 
गारंटीकृत अभ्यर्पण मूल्य: 

कम से कम तीन वर्षों के प्रीमियम के भुगतान के बाद, पॉलिसी के तहत अनुमत अभ्यर्पण मूल्य पहले वर्ष के प्रीमियम और सभी अतिरिक्त प्रीमियमों को छोड़कर भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के 30% के बराबर है।

 
वेतन बचत योजना:

पॉलिसी की अनुसूची में दर्शाई गई किस्त प्रीमियम की दर तब तक स्थिर रहेगी जब तक कि कर्मचारी प्रस्ताव में दिए गए नियोक्ता के साथ कार्य करता रहेगा। उक्त नियोक्ता के रोजगार छोड़ने पर पॉलिसीधारक को निगम को सूचित करना चाहिए। उक्त नियोक्ता द्वारा वेतन बचत योजना को वापस लेने के मामले में, निगम पॉलिसीधारक को इसकी सूचना देगा। इसके बाद वेतन बचत योजना के तहत दी जाने वाली 5 फीसदी की छूट वापस ले ली जाएगी।

 
परिवर्तन:

पॉलिसी जारी होने के बाद, कई मामलों में पॉलिसीधारक को लगता है कि शर्तें उसके लिए उपयुक्त नहीं हैं और वह उन्हें बदलना चाहता है। एलआईसी पॉलिसी अवधि के दौरान कुछ प्रकार के परिवर्तनों की अनुमति देता है। हालांकि, कुछ अपवादों को छोड़कर, पॉलिसी के प्रारंभ होने के एक वर्ष के भीतर किसी भी परिवर्तन की अनुमति नहीं है। निम्नलिखित परिवर्तनों की अनुमति है।

  • ● वर्ग या अवधि में परिवर्तन।
  • ● बीमित राशि में कमी
  • ● प्रीमियम के भुगतान के तरीके में परिवर्तन
  • ● अतिरिक्त प्रीमियम को हटाना
  • ● बिना लाभ योजना से लाभ योजना में परिवर्तन
  • ● नाम में परिवर्तन
  • ● पॉलिसीयों में सुधार
  • ● किश्तों द्वारा बीमा राशि के भुगतान का निपटान विकल्प
  • ● दुर्घटना लाभ का अनुदान
  • ● सीडीए नीतियों के तहत प्रीमियम छूट लाभ का अनुदान
  • ● पॉलिसी के पैसे के भुगतान के स्थान और मुद्रा में परिवर्तन

पॉलिसी में परिवर्तन या परिवर्तन के लिए शुल्क निगम द्वारा कोटेशन शुल्क कहा जाता है और परिवर्तन को प्रभावी करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है।

डुप्लिकेट पॉलिसी:

एक डुप्लिकेट पॉलिसी उसके मालिक को मूल पॉलिसी के समान अधिकार और विशेषाधिकार प्रदान करती है। डुप्लीकेट पॉलिसी जारी करने के लिए निम्नलिखित आवश्यकताएं हैं:
1. अपेक्षित स्टाम्प मूल्य के अनुसार विधिवत नोटरीकृत क्षतिपूर्ति बंध पत्र और
2. फोटो पहचान प्रमाण में से कोई एक: पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी संगठन या प्रतिष्ठित वाणिज्यिक संगठन द्वारा जारी व्यक्तिगत पहचान पत्र और
3. आवास प्रमाण में से कोई एक: टेलीफोन बिल, बैंक ए/सी स्टेटमेंट, किसी भी मान्यता प्राप्त सार्वजनिक प्राधिकरण से पत्र, बिजली बिल, राशन कार्ड, वैध पट्टा समझौता, किराए की रसीद के साथ जो 3 महीने से अधिक पुरानी नहीं है, आवास के प्रमाण के रूप में नियोक्ता से प्रमाणपत्र।
4. शाखा कैश काउंटर पर पॉलिसी तैयार करने के शुल्क के लिए आवश्यक शुल्क का भुगतान किया जाना है।

 

हालाँकि, निम्नलिखित मामलों में पॉलिसीधारक को आवश्यकताओं को जानने के लिए शाखा कार्यालय जाना पड़ता है:
1. पॉलिसी जिनके तहत पूर्ण समनुदेशन क्रियाशील है अथवा
2. मृत्यु दावा मामलों में जहां शीर्षक खुला है और शीर्षक के सख्त कानूनी साक्ष्य से छूट पर विचार किया जाना है।

 
एलआईसी द्वारा स्वीकृत आयु प्रमाण:

आयु के प्रमाण, जो आमतौर पर निगम को स्वीकार्य हैं, निम्नानुसार हैं:

  • ● जन्म के समय बनाए गए नगरपालिका या अन्य रिकॉर्ड से प्रमाणित उद्धरण।
  • ● बपतिस्मा का प्रमाण पत्र या परिवार की बाइबिल से प्रमाणित अर्क अगर इसमें उम्र या जन्म तिथि शामिल है।
  • ● स्कूल या कॉलेज से प्रमाणित उद्धरण अगर उम्र या जन्म तिथि उसमें बताई गई है।
  • ● भारत में पासपोर्ट प्राधिकरणों द्वारा जारी पब्लिक लिमिटेड कंपनियों और पासपोर्ट सहित अर्ध-सरकारी संस्थानों के सरकारी कर्मचारियों और कर्मचारियों के मामले में सेवा रजिस्टर से प्रमाणित उद्धरण।
 
वैकल्पिक आयु प्रमाण जो स्वीकार किए जाते हैं:
  • ● रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा जारी रोमन कैथोलिकों के मामले में विवाह प्रमाण पत्र।
  • ● वाणिज्यिक संस्थानों या औद्योगिक उपक्रमों के सेवा रजिस्टरों से प्रमाणित उद्धरण बशर्ते ऐसे अर्क में विशेष रूप से उल्लेख किया गया हो कि कर्मचारी की भर्ती के समय आयु का निर्णायक साक्ष्य प्रस्तुत किया गया था। 
  • ● बड़ौदा के सैयदना बनाम मोलाना बदरुद्दीन साहिब द्वारा दिया गया जन्म प्रमाण पत्र 
  • ● रक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए पहचान पत्र। 
  • ● विश्वविद्यालय प्रमाणपत्र या मैट्रिकुलेशन / उच्चतर माध्यमिक शिक्षा, एस.एस.एल. राज्य/केंद्र सरकार द्वारा गठित बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्र। 
  • ● गैर-मानक आयु प्रमाण जैसे कुंडली, सेवा रिकॉर्ड जहां प्रवेश के समय आयु सत्यापित नहीं है, ई.एस.आई.एस. कार्ड, मुस्लिम प्रस्तावक के मामले में विवाह प्रमाण पत्र, बुजुर्ग की घोषणा, स्व-घोषणा और ग्राम पंचायतों द्वारा प्रमाण पत्र कुछ नियमों के अधीन स्वीकार किए जाते हैं।
 
नामांकन:

नामांकित व्यक्ति को वैधानिक रूप से एक आदाता के रूप में मान्यता दी जाती है जो पॉलिसी के पैसे के भुगतान के लिए निगम को वैध निर्वहन दे सकता है।

नामांकन को पॉलिसी के जारी होने के समय इसके पाठ में शामिल किया जाएगा। पॉलिसी तैयार होने और जारी होने के बाद और यदि कोई नामांकन शामिल नहीं किया गया है तो बीमित व्यक्ति आमतौर पर केवल पॉलिसी पर एक पृष्ठांकन द्वारा नामांकन को प्रभावित कर सकता है। इस तरह से किए गए नामांकन को निगम को अधिसूचित करने और उसके द्वारा अपने रिकॉर्ड में पंजीकृत करने की आवश्यकता है। नामांकन पर मुहर लगाने की आवश्यकता नहीं है।

किसी भी बदलाव या नामांकन को रद्द करने की सूचना केवल बीमित व्यक्ति द्वारा लिखित रूप में दी जानी चाहिए।

संयुक्त जीवन पॉलिसी के अंतर्गत नामांकन केवल संयुक्त नामांकन हो सकता है। किसी अजनबी के पक्ष में नामांकन नहीं किया जा सकता क्योंकि कोई बीमा योग्य हित नहीं है और इसमें नैतिक जोखिम शामिल हो सकता है। वर्ग के रूप में पत्नी एवं संतान के पक्ष में नामांकन मान्य नहीं है। मौजूदा पत्नी और बच्चों के विशिष्ट नामों का उल्लेख किया जाना चाहिए। जहां नामांकन क्रमिक नामांकितों के पक्ष में किया जाता है, अर्थात, नामिती "ए" उसके बाद नामिती "बी" के असफल होने पर नामांकित व्यक्ति "सी", उल्लिखित आदेश में एक व्यक्ति के पक्ष में नामांकन पर विचार किया जाएगा। जहां नॉमिनी अवयस्क है, नॉमिनी के अवयस्क रहने के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाने की स्थिति में पैसा प्राप्त करने के लिए नियुक्त व्यक्ति को नियुक्त किया जाना चाहिए। एचयूएफ फंड से वित्तपोषित पॉलिसी के तहत कोई नामांकन नहीं किया जा सकता है।

नामांकन के पहले अनुमोदन के मामले में नामांकन के पंजीकरण की तारीख सर्विसिंग कार्यालय द्वारा पॉलिसी की प्राप्ति की तारीख होगी और किसी अन्य नामांकन या रद्दीकरण या परिवर्तन के मामले में, पॉलिसी की प्राप्ति की तारीख और / या नोटिस की तारीख, जो भी बाद में हो, पंजीकरण की तारीख होगी।

 
समनुदेशन

हस्तांतरित संपत्ति के संबंध में हस्तांतरणकर्ता के अधिकारों को सीधे स्थानांतरित करने का एक समनुदेशन का प्रभाव होता है। जीवन बीमा की पॉलिसी के समनुदेशन के निष्पादन के तुरंत बाद समनुदेशक समनुदेशिती के लिए अपने सभी अधिकार, शीर्षक और पॉलिसी में हित छोड़ देता है। ऐसे मामलों में प्रीमियम/ऋण ब्याज नोटिस आदि समनुदेशिती को भेजे जाएंगे। यदि असाइनमेंट सार्वजनिक निकायों, संस्थानों, ट्रस्ट आदि के पक्ष में किया जाता है, तो प्रीमियम नोटिस/रसीदें उस अधिकारी को संबोधित की जाएंगी जिसे संस्थानों द्वारा इस तरह के नोटिस प्राप्त करने के लिए एक व्यक्ति के रूप में नामित किया गया है। 
एक जीवन बीमा पॉलिसी का समनुदेशन एक बार वैध रूप से निष्पादित हो जाने के बाद, समनुदेशक द्वारा रद्द या प्रभावी रूप से प्रस्तुत नहीं किया जा सकता है। इस तरह के असाइनमेंट का स्कोर या ऐसे असाइनमेंट पर सुपर स्क्राइबिंग शब्द जैसे 'रद्द' असाइनमेंट को रद्द नहीं करता है। और इस तरह के असाइनमेंट को रद्द करने का एकमात्र तरीका यह होगा कि इसे असाइनी द्वारा असाइनर के पक्ष में फिर से असाइन किया जाए।

समनुदेशन दो प्रकार के होते हैं:

1. सशर्त समनुदेशन जिससे समनुदेशक और समनुदेशिती सहमत हो सकते हैं कि एक निर्दिष्ट घटना के घटित होने पर जो समनुदेशक की इच्छा पर निर्भर नहीं करता है, समनुदेशन को पूरी तरह या आंशिक रूप से निलंबित या रद्द कर दिया जाएगा। 

2. पूर्ण समनुदेशन जिसके द्वारा समनुदेशक के पास पॉलिसी में निहित सभी अधिकार, शीर्षक और हित किसी भी स्थिति में समनुदेशक या उसकी संपत्ति को प्रत्यावर्तित किए बिना समनुदेशिती को हस्तांतरित हो जाते हैं।

 
पुन: समनुदेशन

समनुदेशिती पॉलिसी की अवधि के दौरान समनुदेशक को पॉलिसी में रुचि पुन: सौंप सकता है। इस तरह के पुन: समनुदेशन का समनुदेशिती के पक्ष में समनुदेशन को रद्द करने का प्रभाव होगा और पुन: समनुदेशन को पॉलिसी दस्तावेज़ पर निष्पादित करने के बाद, पॉलिसी के तहत अधिकार, शीर्षक और हित समनुदेशक को वापस कर दिया जाएगा।

 
व्यपगत अवधि के दौरान दावों के लिए रियायतें:

1. यदि पॉलिसीधारक ने कम से कम 3 पूर्ण वर्षों के लिए प्रीमियम का भुगतान किया है और बाद में प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर दिया है, और पहले अवैतनिक प्रीमियम की नियत तारीख से छह महीने के भीतर सुनिश्चित जीवन की मृत्यु की स्थिति में, पॉलिसी का पैसा मृत्यु की तारीख तक ब्याज के साथ भुगतान किया जाएगा। 

2. यदि पॉलिसीधारक ने कम से कम 5 पूर्ण वर्षों के लिए प्रीमियम का भुगतान किया है और बाद में प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर दिया है और पहले अवैतनिक प्रीमियम की नियत तारीख से 12 महीने के भीतर बीमित व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में, पॉलिसी के पैसे का भुगतान अवैतनिक प्रीमियम में कटौती के बाद पूरा भुगतान किया जाएगा, जिसमें मृत्यु की तारीख तक ब्याज होगा। 

 
पुनरुद्धार

यदि किसी पॉलिसी के तहत प्रीमियम का भुगतान दिनों के अनुग्रह के भीतर नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी व्यपगत हो जाती है। निगम की संतुष्टि के लिए निरंतर बीमायोग्यता का प्रमाण प्रस्तुत करने और समय-समय पर निगम द्वारा निर्धारित ब्याज दर पर ब्याज सहित सभी बकाया प्रीमियमों का भुगतान करने पर योजना की शर्तों के अनुसार लैप्स पॉलिसी को पुनर्जीवित किया जा सकता है। निगम हालांकि मूल शर्तों पर स्वीकार करने, संशोधित शर्तों के साथ स्वीकार करने या बंद पॉलिसी के पुनरुद्धार को अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। बंद पॉलिसी का पुनरुद्धार निगम द्वारा अनुमोदित होने के बाद ही प्रभावी होगा।

पॉलिसी के पुनरुद्धार के उद्देश्य से आवश्यक विशेष रिपोर्ट, यदि कोई हो, सहित मेडिकल रिपोर्ट की लागत बीमित व्यक्ति द्वारा वहन की जाएगी।

 
पॉलिसी ऋण:

पॉलिसी पर लागू नियमों और शर्तों के अनुसार निगम पॉलिसीधारक को उसकी पॉलिसी के विरुद्ध ऋण प्रदान कर सकता है। ऋण प्रदान करने के लिए आवश्यकताएँ निम्नानुसार हैं:

क) पॉलिसी पर रखे जा रहे ऋण के नियमों और शर्तों के समर्थन के साथ ऋण के लिए आवेदन।
ख) पॉलिसी पूरी तरह से निगम के पक्ष में सौंपी जाएगी 

ग) ऋण राशि की रसीद
पॉलिसी के तहत उपलब्ध अधिकतम ऋण राशि बोनस के नकद मूल्य सहित पॉलिसी के अभ्यर्पण मूल्य का 90% (प्रदत्त नीतियों के मामले में 85%) है।

   

"प्रीमियर सेवाओं के लिए पंजीकृत पॉलिसीधारकों के लिए ऋण के अनुरोध के पंजीकरण के लिए ग्राहक पोर्टल पर भी प्रावधान किया गया है। अनुरोध के पंजीकरण के बाद, किसी भी नजदीकी एलआईसी शाखा कार्यालय में ऋण दस्तावेज जमा किए जा सकते हैं।"

 
  • ● पॉलिसी बॉन्ड के पीछे छपी शर्तों और विशेषाधिकारों के अनुसार पॉलिसी पर ऋण दिया जाता है।
  • ● पॉलिसी में यह उल्लेख किया गया है कि कोई विशेष पॉलिसी ऋण सुविधा के साथ है या नहीं।
  • ● पॉलिसी ऋण पर लगाए जाने वाले ब्याज की दर हर साल निगम द्वारा घोषित की जाती है और यह बीमा विशिष्ट होती हैं।
  • ● ऋण पर ब्याज अर्धवार्षिक देय है।

न्यूनतम अवधि जिसके लिए ऋण दिया जा सकता है, उसके भुगतान की तारीख से छह महीने है। यदि इस अवधि के भीतर ऋण की अदायगी वांछित है तो न्यूनतम छह महीने की अवधि के लिए ब्याज का भुगतान करना होगा। 
यदि पॉलिसी ऋण की तारीख से छह महीने के भीतर परिपक्वता या मृत्यु के कारण दावा बन जाती है तो केवल परिपक्वता/मृत्यु की तारीख तक ही ब्याज लिया जाएगा।

 
दावा निपटान प्रक्रिया:

दावों का निपटान पॉलिसीधारकों के लिए सेवा का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है। इसलिए, निगम ने परिपक्वता के साथ-साथ मृत्यु दावों के शीघ्र निपटान पर बहुत जोर दिया है।

परिपक्वता और मृत्यु दावों के निपटान की प्रक्रिया का विवरण नीचे दिया गया है:

 
परिपक्वता दावा:

1) एंडोमेंट प्रकार की पॉलिसियों के मामले में, राशि पॉलिसी अवधि के अंत में देय होती है। शाखा कार्यालय, जो पॉलिसी की सेवा करता है, भुगतान की देय तिथि से कम से कम दो महीने पहले पॉलिसीधारक को पॉलिसी के पैसे देय होने की तिथि की सूचना देते हुए एक पत्र भेजता है। पॉलिसीधारक से अनुरोध है कि वह पॉलिसी दस्तावेज़, एनईएफटी मैंडेट फॉर्म (समर्थन प्रमाण के साथ बैंक खाता विवरण), केवाईसी आवश्यकताओं आदि के साथ विधिवत पूरा किया गया डिस्चार्ज फॉर्म वापस कर दें। इन दस्तावेजों के प्राप्त होने पर भुगतान अग्रिम रूप से संसाधित किया जाता है ताकि नियत तिथि पर परिपक्वता राशि पॉलिसीधारक के बैंक खाते में जमा हो जाए।

2) मनी बैक पॉलिसी जैसी कुछ योजनाएं पॉलिसीधारकों को समय-समय पर भुगतान प्रदान करती हैं, बशर्ते पॉलिसी के तहत देय प्रीमियम का भुगतान उत्तरजीविता लाभ के लिए देय वर्षगाँठ तक किया जाता है। ऐसे मामलों में जहां देय राशि रु. 500,000/- तक है, भुगतान डिस्चार्ज रसीद या पॉलिसी दस्तावेज़ मांगे बिना जारी किए जाते हैं। जीवन आनंद पॉलिसियों के तहत 200000/- रुपये तक की बीमा राशि तक का उत्तरजीविता लाभ भी बिना पॉलिसी बॉन्ड या डिस्चार्ज फॉर्म के जारी किया जाता है। हालांकि, अधिक मात्रा के मामले में इन दो आवश्यकताओं पर जोर दिया जाता है।  

 
मृत्यु दावा:

मृत्यु दावा राशि उन पॉलिसियों के मामले में देय होती है जिनमें प्रीमियम का भुगतान अद्यतन तिथि तक किया जाता है या जहां अनुग्रह के दिनों के भीतर मृत्यु हो जाती है। बीमित व्यक्ति की मृत्यु की सूचना प्राप्त होने पर शाखा कार्यालय निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करता है:
क) दावा प्रपत्र ए - दावेदार का विवरण जिसमें मृतक और दावेदार का विवरण हो। 

ख) मृत्यु रजिस्टर से प्रमाणित उद्धरण 

ग) आयु का दस्तावेजी प्रमाण, यदि आयु स्वीकृत नहीं है 

घ) यदि पॉलिसी एमडब्ल्यूपी अधिनियम के तहत नामित, सौंपी या जारी नहीं की गई है तो मृतक की संपत्ति के शीर्षक का साक्ष्य। 
एमडब्ल्यूपी के तहत जारी कार्यवाही करना। 

ई) मूल पॉलिसी दस्तावेज़ 

यदि मृत्यु जोखिम की तारीख से तीन साल के भीतर होती है या पुनरुद्धार/पुनर्स्थापना की तारीख से होती है, तो निम्नलिखित अतिरिक्त प्रपत्रों की मांग की जाती है।
क ) दावा प्रपत्र बी - मेडिकल अटेंडेंट का प्रमाण पत्र मृतक के मेडिकल अटेंडेंट द्वारा उसकी अंतिम बीमारी के दौरान पूरा किया जाना है 

ख) दावा प्रपत्र बी1 - अगर बीमित व्यक्ति का अस्पताल में इलाज हुआ है 

ग) दावा प्रपत्र बी2 - मेडिकल अटेंडेंट द्वारा पूरा किया जाना चाहिए जिसने मृत जीवन बीमा का इलाज उसकी अंतिम बीमारी से पहले किया था। 

घ) दावा प्रप सी - पहचान और दफन या दाह संस्कार का प्रमाण पत्र पूरा किया जाना चाहिए और ज्ञात चरित्र और जिम्मेदारी वाले व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए 

ङ) दावा प्रपत्र ई - नियोक्ता द्वारा प्रमाण पत्र यदि बीमित व्यक्ति नियोजित व्यक्ति था। 

च) यदि मृत्यु दुर्घटना या अप्राकृतिक कारण से हुई हो तो प्रथम सूचना रिपोर्ट, पोस्टमार्टम रिपोर्ट और पुलिस जांच रिपोर्ट की प्रमाणित प्रतियां। 
इन अतिरिक्त प्रपत्रों को दावे की वास्तविकता पर स्वयं को संतुष्ट करने की आवश्यकता है, अर्थात, कोई भौतिक जानकारी जो प्रस्ताव की हमारी स्वीकृति को प्रभावित करती हो, मृतक द्वारा प्रस्ताव के समय रोकी नहीं गई है। इसके अलावा, ये प्रपत्र निगम के अधिकारियों द्वारा जांच के समय भी हमारी सहायता करते हैं।

 
दोहरा दुर्घटना लाभ दावा:

दोहरा दुर्घटना लाभ जीवन बीमा कवर के अतिरिक्त लाभ के रूप में प्रदान किया जाता है। इस उद्देश्य के लिए रु.1/- प्रति रु.1000/- का अतिरिक्त प्रीमियम चार्ज किया जाता है। दुर्घटना लाभ के तहत लाभ का दावा करने के लिए दावेदार को निगम की संतुष्टि के लिए प्रमाण प्रस्तुत करना होगा कि दुर्घटना को नीतिगत शर्तों के अनुसार परिभाषित किया गया है। आम तौर पर इस लाभ का दावा करने के लिए एफआईआर, पोस्टमार्टम रिपोर्ट जैसे दस्तावेजों पर जोर दिया जाता है।

 
विकलांगता लाभ का दावा:

विकलांगता लाभ के दावों में पॉलिसी के तहत भविष्य के प्रीमियमों की छूट और पॉलिसी की शर्तों के अनुसार मासिक लाभ भुगतान के अतिरिक्त विस्तारित विकलांगता लाभ शामिल है। इस लाभ का दावा करने के लिए आवश्यक शर्त यह है कि विकलांगता पूर्ण और स्थायी है ताकि उसे दुर्घटना के परिणामस्वरूप कोई मजदूरी/मुआवजा या लाभ अर्जित करने से रोका जा सके। 

 
दावा समीक्षा समितियां:

निगम हर साल बड़ी संख्या में मृत्यु दावों का निपटारा करता है। केवल भौतिक जानकारी के कपटपूर्ण दमन के मामले में ही दायित्व को अस्वीकार किया जाता है। ऐसा यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि ईमानदार पॉलिसीधारकों की कीमत पर कपटपूर्ण व्यक्तियों को दावों का भुगतान नहीं किया जाता है। हालांकि, अस्वीकृत मृत्यु दावों की संख्या बहुत कम है। इन मामलों में भी, दावेदार को मंडल कार्यालय और केंद्रीय कार्यालय की समीक्षा समितियों द्वारा विचारार्थ अभ्यावेदन प्रस्तुत करने का अवसर दिया जाता है। इस तरह की समीक्षा के परिणामस्वरूप, प्रत्येक मामले की योग्यता के आधार पर उचित निर्णय लिए जाते हैं। केंद्रीय और क्षेत्र कार्यालयों की दावा समीक्षा समितियों में उनके सदस्यों में उच्च न्यायालय/जिला न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश होते हैं। इससे हमारे कार्यों में पारदर्शिता और विश्वास प्रदान करने में मदद मिली है और इसके परिणामस्वरूप दावेदारों, पॉलिसीधारकों और जनता के बीच अधिक संतुष्टि हुई है।

 
बीमा लोकपाल
  • ● भारत सरकार द्वारा विभिन्न  केंद्रों पर बीमा लोकपाल की नियुक्ति के साथ शिकायत निवारण तंत्र का और विस्तार किया गया है। वर्तमान में पूरे देश में 12 केंद्र कार्यरत हैं।
  • ● निम्न प्रकार की शिकायतें लोकपाल के दायरे में आती हैं 

क) किसी बीमाकर्ता द्वारा दावों का कोई आंशिक या पूर्ण अस्वीकरण;
ख) भुगतान किए गए प्रीमियमों के संबंध में कोई विवाद, यदि पॉलिसी के अनुसार देय हो;
ग) नीतियों के कानूनी निर्माण पर कोई विवाद जहां तक ऐसे विवाद दावों से संबंधित हैं;
घ) दावों के निपटान में विलंब;
ङ) प्रीमियम प्राप्त होने के बाद ग्राहकों को कोई बीमा दस्तावेज जारी न करना।

  • ● पॉलिसीधारक अपनी शिकायतों के नि:शुल्क निवारण के लिए बीमा लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं।

Wed, 23 Aug 2023 06:24:48 +0000 : पृष्ठ आखरी अपडेट

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