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नीति स्थिति

नीति स्थिति

नए उपयोगकर्ता हेतु पंजीकरण दिशानिर्देश:

पॉलिसी सम्बन्धी जानकारी देखने के लिए, नए ग्राहकों को एक पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, जिसका विवरण आगामी परिच्छेद में बताया गया है।

 

नए उपयोगकर्ता का पंजीकरण:

सभी नए उपयोगकर्ताओं को licindia.in पर जाना आवश्यक है -> ग्राहक पोर्टल पर लॉगिन पर क्लिक करें -> नए उपयोगकर्ता पर क्लिक करें या ग्राहक पोर्टल लॉगिन पृष्ठ  पर जाएं और ->ग्राहक की पॉलिसी से संबंधित सभी जानकारी (ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान, ऑनलाइन ऋण अनुरोध, ऑनलाइन मोड परिवर्तन, एनईएफटी पंजीकरण, पता परिवर्तन, नीति स्थिति, बोनस जानकारी, आदि सहित) प्राप्त करने के लिए ग्राहक पोर्टल में पंजीकरण करने के लिए साइन अप विकल्प पर क्लिक करें।

 

आवश्यकताएं:
  • पॉलिसी संख्या (पॉलिसी बांड में मुद्रित),
  • किश्त प्रीमियम (पॉलिसी बांड में मुद्रित),
  • जन्म तिथि (पॉलिसी बांड में उल्लिखित जन्म तिथि के साथ मेल खाना चाहिए),
  • मोबाइल नंबर,
  • ई-मेल आई.डी.

 

प्रक्रिया:
  1. व्यक्तिगत पॉलिसी धारक के नामांकन(साइन अप)  पेज में,
  2. पॉलिसी विवरण दर्ज करें यानी, पॉलिसी संख्या और कर के बिना किस्त प्रीमियम (पॉलिसी बॉन्ड देखें)।
  3. जन्म तिथि दर्ज करें (पॉलिसी बॉन्ड में उल्लिखित जन्म तिथि के साथ मेल खाना चाहिए),
  4. आगे के पत्राचार के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें (वैध और यह ग्राहक पोर्टल में किसी अन्य प्रोफ़ाइल के साथ संलग्न नहीं होना चाहिए)।
  5. पैन और पासपोर्ट विवरण दर्ज करें (वैकल्पिक)।
  6. लिंग का चयन करें और सभी विवरण सत्यापित करें।
  7. यह बताते हुए घोषणा पर जाँच करें
  8. "मैं पुष्टि करता हूं कि ऊपर उल्लिखित मोबाइल नंबर मेरे नाम के तहत पंजीकृत है और मेरे द्वारा उपयोग किया जा रहा है। मैं एलआईसी को किसी भी संचार के लिए मोबाइल नंबर का उपयोग करने के लिए अधिकृत करता हूं"
  9. आगे बढ़ें पर क्लिक करें*
  10. एक अलर्ट संदेश के रूप में दिखाया जाएगा
  11. पंजीकरण पूरा होने के बाद ईमेल आईडी पर भेजे गए सत्यापन लिंक पर क्लिक करके आप विवरण को फिर से सत्यापित कर सकते हैं
  12. ओके पर क्लिक करें।
  13. प्रीमियर सेवाओं में पंजीकरण के लिए ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का सत्यापन अनिवार्य है।
  14. पासवर्ड दिशानिर्देशों के संबंध में पासवर्ड दर्ज करें और इसकी पुष्टि करें।
  15. आपने ग्राहक पोर्टल में सफलतापूर्वक पंजीकरण कर लिया है और आप अपने क्रेडेंशियल्स के साथ लॉगिन पेज के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं।
  16. सफल पंजीकरण की पुष्टि के रूप में पॉलिसी धारक को एक स्वतः उत्तरदाता (ऑटो-रेस्पोंडर) मेल भेजा जाएगा।
    नोट:* चरण 6 में आगे बढ़ने के बाद अपूर्ण पंजीकरण के मामले में आप पासवर्ड भूल गए विकल्प का उपयोग करके पंजीकरण पूरा कर सकते हैं।

 

पासवर्ड दिशानिर्देश:
  • पासवर्ड कम से कम 6 अक्षरों और अधिकतम 16 अक्षरों का होना चाहिए। - कम से कम एक अपरकेस, एक लोअरकेस, एक न्यूमेरिक और एक विशेष कैरेक्टर होना चाहिए।पासवर्ड कम से कम 6 अक्षरों और अधिकतम 16 अक्षरों का होना चाहिए। - कम से कम एक अपरकेस, एक लोअरकेस, एक न्यूमेरिक और एक विशेष कैरेक्टर होना चाहिए। इन विशेष कैरेक्टर की अनुमति है !, @, #, $, %, &, *, (, ),_
  • पासवर्ड में आपका पहला नाम नहीं होना चाहिए।
  • पासवर्ड एक विशेष वर्ण से शुरू नहीं होना चाहिए।
  • पासवर्ड अनूठा होना चाहिए और गोपनीय रखा जाना चाहिए।

चिह्नित जानकारी (*) अनिवार्य हैं और उन्हें रिक्त नहीं छोड़ा जा सकता |

 

प्रीमियर सेवा पंजीकरण दिशानिर्देश

 

प्रीमियर सेवा

पंजीकृत ग्राहक पोर्टल उपयोगकर्ता प्रमुख सेवाओं की मदद से अधिक लाभ (जैसे ऑनलाइन ऋण अनुरोध, ऑनलाइन मोड परिवर्तन, पता परिवर्तन, ऑनलाइन यूलिप फंड स्विच आदि) प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं तो कृपया नए उपयोगकर्ता पंजीकरण दिशानिर्देशों का पालन करके ग्राहक पोर्टल में पंजीकरण करें।

 

प्रीमियर सेवा पंजीकरण

 

पात्रता:
  • प्रीमियर सेवाएँ उन पॉलिसी के लिए उपलब्ध हैं जो आपके स्वयं के जीवन और आपके नाबालिग बच्चों के लिए हैं।
  • प्रीमियर सेवाओं में पंजीकरण के लिए ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का सत्यापन अनिवार्य है।

 

आवश्यकताएं:
  • हस्ताक्षर के साथ पंजीकरण प्रपत्र (चरण 2 से),
  • स्कैन किया हुआ पैन/पासपोर्ट (केवाईसी के लिए)।

 

प्रक्रिया:
  • प्रीमियर सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सभी उपयोगकर्ताओं को प्रीमियर सेवा पंजीकरण पूरा करना होगा।
  • प्रीमियर सेवा पंजीकरण के लिए सभी उपयोगकर्ताओं को ग्राहक पोर्टल लॉगिन पृष्ठ पर जाना होगा और लॉगिन क्रेडेंशियल (विवरण )दर्ज करना होगा और लॉगिन पर क्लिक करना होगा।
  •  
  • होम पेज में, सेवा अनुरोध पर जाएं -> प्रीमियर सर्विस रजिस्ट्रेशन (ड्रॉपडाउन से) चुनें, अगले पेज में आपको नियमों और शर्तों के साथ दिखाया जाएगा और प्रीमियर सर्विस रजिस्ट्रेशन को पूरा करने के लिए आपको जिन चरणों का पालन करना होगा। सम्मिलित चरण हैं

चरण 1: पंजीकरण प्रपत्र

चरण 2: प्रपत्र को प्रिंट/सेव करें

चरण 3: प्रपत्र अपलोड करें/स्थिति जांचें

  • आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
  •  

चरण 1: पंजीकरण प्रपत्र

  • अगले पृष्ठ में, प्रोफ़ाइल विवरण और उन पॉलिसियों की सूची जो प्रमुख सेवाओं के लिए पात्र हैं और पात्र पॉलिसियों की सूची (कारण के साथ) दिखाई जाएगी।
  • जनरेट रजिस्ट्रेशन प्रपत्र पर क्लिक करें फिर पात्र पॉलिसियों के लिए सेवा अनुरोध आईडी जनरेट होगी और ओके पर क्लिक करें।

चरण 2: प्रपत्र को प्रिंट/सेव करें

  • अगले पेज में, कृपया क्लिक करके पंजीकरण प्रपत्र डाउनलोड करें

चरण 2: प्रिंट/ प्रपत्र सेव करने का विकल्प

  • प्रपत्र का प्रिंट लें और विवरण और पात्र नीतियों को सत्यापित करें।
  • प्रपत्र पर हस्ताक्षर करें और हस्ताक्षरित पंजीकरण प्रपत्र को स्कैन करें*।
  • केवाईसी के लिए पैन/पासपोर्ट स्कैन करें*।

नोट: *आकार 100kb से अधिक नहीं होना चाहिए और स्वीकृत प्रारूप PNG,PDF,JPG,JPEG,GIF हैं।

चरण 3: प्रपत्र अपलोड करें/स्थिति जांचें

  • क्लिक करें

चरण 3: दस्तावेज़ अपलोड और जमा करें

  • अगले पेज में निम्नलिखित दस्तावेज अपलोड करें
  1. चयन पर क्लिक करें और हस्ताक्षर के साथ स्कैन किए गए पंजीकरण प्रपत्र का चयन करें
  2. पहचान प्रमाण (पैन/पासपोर्ट) का चयन करें और स्कैन किया हुआ आईडी प्रमाण अपलोड करें

अपलोड पर क्लिक करें।.

  • एक अलर्ट पॉप-अप होगा कि दस्तावेज़ सफलतापूर्वक अपलोड हो गए हैं।
  • अगले पृष्ठ में, कृपया दस्तावेज़ देखें पर क्लिक करके अपलोड किए गए दस्तावेज़ों को सत्यापित करें।
  • जमा पर क्लिक करें। एक अलर्ट दिखाया जाएगा कि "प्रीमियर सेवाओं का अनुरोध सफलतापूर्वक जमा किया गया"।
  • एक पावती पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी।

ट्रैक अनुरोध स्थिति

  • सेवा अनुरोध -> ट्रैक अनुरोध स्थिति विकल्प द्वारा सेवा अनुरोध की स्थिति को ट्रैक करें।
  • प्रीमियर सेवा पंजीकरण के रूप में श्रेणी और "सभी" के रूप में स्थिति का चयन करें।
  • देखें पर क्लिक करें, सेवा अनुरोध विवरण, स्थिति दिखाई जाएगी।
  • अपलोड किए गए दस्तावेज़ों को देखने के लिए दस्तावेज़ देखें पर क्लिक करें।

नोट: एक प्रीमियर सेवा अनुरोध में अधिकतम 10 योग्य पॉलिसियों की अनुमति है।

10 से अधिक पॉलिसियों के लिए कृपया एक नया अनुरोध पंजीकृत करें।


समस्या है ?समस्या निवारणसहायता देखें।

यदि समस्या निवारण सहायता में आपके प्रश्नों का उत्तर नहीं मिलता है, तो कृपया नीचे दिए गए URL में हमारे डिजिटल हेल्पलाइन सिस्टम का उपयोग करें - https://csticket.licindia.in/csTicket/index.php.


91-02268276827 पर एलआईसी कॉल सेंटर से संपर्क करें

सेवाएं अब 24*7 अंग्रेजी, हिंदी और 8 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध हैं


Fri, 10 Nov 2023 11:38:44 +0000 : पृष्ठ आखरी अपडेट

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