सतर्कता संबंधी शिकायतें
सतर्कता संबंधी शिकायतें
भारतीय जीवन बीमा निगम से संबंधित धोखाधड़ी/भ्रष्ट कृत्य/आधिकारिक पद का दुरुपयोग/वित्तीय निहितार्थ के साथ घोर या जानबूझकर लापरवाही/सिस्टम और प्रक्रियाओं के घोर उल्लंघन आदि का आरोप लगाने वाली शिकायतें ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से भेजी जा सकती हैं।
ऑनलाइन शिकायतें
कृपया ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने से पहले निर्देश पढ़ें:((8 KB)
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ऑफ़लाइन शिकायतें
ऑफ़लाइन शिकायत दर्ज करने से पहले निर्देश:
- शिकायतें संक्षिप्त होनी चाहिए और उनमें तथ्यात्मक विवरण, सत्यापन योग्य तथ्य और संबंधित मामले शामिल होने चाहिए।
- भारतीय जीवन बीमा निगम गुमनाम/छद्म नाम वाली शिकायतों पर विचार नहीं करता है, इसलिए कृपया अपना उचित नाम और पता बताएं।
- शिकायतें अस्पष्ट नहीं होनी चाहिए या उनमें बेतुके आरोप और व्यापक बयान नहीं होने चाहिए क्योंकि इन्हें दायर किया जा सकता है।
- शिकायत केवल भारतीय जीवन बीमा निगम के कार्यालयों/कर्मचारियों/एजेंटों/चिकित्सा परीक्षकों के विरुद्ध दर्ज की जा सकती है।
ऑफ़लाइन शिकायतें नीचे दिए गए पते पर भेजी जा सकती हैं:
सेवा,
मुख्य सतर्कता अधिकारी,
भारतीय जीवन बीमा निगम,
सतर्कता विभाग,
योगक्षेम,
नरीमन पॉइंट,
मुंबई 400021
10/10/2024 : पृष्ठ आखरी अपडेट